देहरादून में ऑक्सीजन की कालाबाजारी में छह व्यक्तियों पर मुकदमा दर्ज

आपदा की इस घड़ी में एक तरफ देश के अधिकांश हिस्सों में प्राणवायु ऑक्सीजन के लिए मारामारी मची है। दूसरी तरफ कुछ लोग बीमार और तीमारदारों की मजबूरी का फायदा उठाकर ऑक्सीजन की कालाबाजारी कर रहे हैं। दून में भी ऐसे कई मुनाफाखोर सक्रिय हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 09:05 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 09:05 AM (IST)
देहरादून में ऑक्सीजन की कालाबाजारी में छह व्यक्तियों पर मुकदमा दर्ज
निरंजनपुर में ऑक्सीजन की रीफलिंग में पकड़ा गया वाहन।

जागरण संवाददाता, देहरादून। आपदा की इस घड़ी में एक तरफ देश के अधिकांश हिस्सों में प्राणवायु ऑक्सीजन के लिए मारामारी मची है। दूसरी तरफ कुछ लोग बीमार और तीमारदारों की मजबूरी का फायदा उठाकर ऑक्सीजन की कालाबाजारी कर रहे हैं। दून में भी ऐसे कई मुनाफाखोर सक्रिय हैं। ऐसा ही एक मामला पटेलनगर में सामने आया। यहां कालाबाजारी के लिए ऑक्सीजन सिलिंडर रीफिल किए जा रहे थे। इस कृत्य में दून के एक निजी अस्पताल का मैनेजर भी शामिल था। पुलिस ने इस मामले में अस्पताल के मैनेजर समेत छह व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

रविवार को रात करीब 10 बजे पटेलनगर कोतवाली पुलिस को सूचना मिली कि ग्रीन पार्क निरंजनपुर में ऑक्सीजन का एक टैंकर खड़ा है, जिससे सिलिंडरों को रीफिल किया जा रहा है। कोतवाली से पुलिस की एक टीम आनन-फानन मौके पर पहुंची। वहां एक टैंकर में रखे 237 लीटर के ऑक्सीजन सिलिंडर से दूसरे वाहन छोटा हाथी में रखे छोटे सिलिंडरों को रीफिल किया जा रहा था। पुलिस ने तत्काल घटनास्थल पर मौजूद छोटा हाथी के चालक आसिक अली निवासी हरिपुर कांवली, टैंकर के चालक विनोद निवासी अलीगढ़ और सुमित वर्मा व आदित्य वर्मा निवासी ग्रीन पार्क निरंजनपुर को पकड़ लिया।

पुलिस के अनुसार, आरोपित अस्पताल जाने वाली ऑक्सीजन चोरी कर बेच रहे थे। सख्ती से पूछताछ करने पर आसिक ने बताया कि अरिहंत अस्पताल के मैनेजर इंद्रवीर सिंह राणा ने ऑक्सीजन सिलिंडर भरने के लिए उसे सुमित और आदित्य के पास भेजा था। सुमित और आदित्य की प्रिंस चौक के पास ऑक्सीजन सप्लाई की दुकान है। सुमित और आदित्य ने बताया कि अरिहंत अस्पताल के साथ उनका ऑक्सीजन आपूर्ति का अनुबंध है। इसमें टैंकर मालिक विजय कुमार की संलिप्तता भी पाई गई। टैंकर चालक विनोद ने बताया कि उसे एक सिलिंडर की रीफिलिंग के लिए दो हजार रुपये दिए जाते थे।

इन पर दर्ज हुआ मुकदमा

इंद्रवीर सिंह (मैनेजर अरिहंत अस्पताल) आसिक अली (चालक छोटा हाथी) विजय कुमार (टैंकर मालिक) विनोद (टैंकर चालक) सुमित वर्मा (ऑक्सीजन सप्लायर) आदित्य वर्मा (ऑक्सीजन सप्लायर)

 ऑक्सीजन सिलिंडर अस्पताल को दिए

पुलिस ने कोरोना महामारी के चलते अस्पताल में ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए पकड़े गए ऑक्सीजन सिलिंडर अरिहंत अस्पताल के सुपुर्द कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें-मेडिकल संचालक 2200 में बेच रहा था 1200 का ऑक्सीमीटर, एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी