Doon Hospital: हृदय रोग विशेषज्ञों ने प्रशिक्षु चिकित्सकों को बताया कैसे करें दिल का इलाज

हृदय रोग विशेषज्ञों ने वर्ष 2016 बैच के प्रशिक्षु चिकित्सकों को दिल के इलाज के विषय में विस्तृत जानकारी दी। उन्हें बताया गया कि इमरजेंसी में आने वाले मरीजों की स्थिति को भांपकर तुरंत इलाज शुरू करें और वरिष्ठ साथियों की मदद लें।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:05 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:05 PM (IST)
Doon Hospital: हृदय रोग विशेषज्ञों ने प्रशिक्षु चिकित्सकों को बताया कैसे करें दिल का इलाज
Doon Hospital: हृदय रोग विशेषज्ञों ने प्रशिक्षु चिकित्सकों को बताया कैसे करें दिल का इलाज।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून मेडिकल कालेज में हृदय रोग विशेषज्ञों ने वर्ष 2016 बैच के प्रशिक्षु चिकित्सकों को दिल के इलाज के विषय में विस्तृत जानकारी दी। उन्हें बताया गया कि इमरजेंसी में आने वाले मरीजों की स्थिति को भांपकर तुरंत इलाज शुरू करें और वरिष्ठ साथियों की मदद लें। छाती के दर्द को तत्काल पहचानने की प्रक्रिया समझाई व ईसीजी कराने की स्थिति भी बताई गई।

कालेज में रविवार को ईसीजी बेसिक कोर्स का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने किया। हृदय रोग विशेषज्ञ डा. अमर उपाध्याय, डा. बरुन कुमार, डा. साहिल महाजन, डा. प्रीती शर्मा, डा. तनुज भाटिया, डा. चंद्रमोहन बेलवाल, डा. राज प्रताप और डा. अंजलि शर्मा ने प्रशिक्षु चिकित्सकों को दिल के इलाज की बारीकियां समझाईं और उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया।

उन्होंने कहा कि अगर मरीज को दिल संबंधी दिक्कत है तो तुरंत ईसीजी कराना जरूरी है। इससे हार्ट अटैक का पता चल जाता है और तुरंत इलाज मिलने से मरीज की जान बचाई जा सकती है। इस दौरान डा. अमरपाल गुलाटी, डा. पुनिश सदाना, एमएस डा. केसी पंत, मेडिसिन विभागाध्यक्ष डा. नारायणजीत सिंह, डा. निधि उनियाल, डा. हरीश बसेरा, डा. नीरज, डा. मनदीप, डा. अमनदीप, डा. ऋषभ त्रिपाठी, डा. अंकुर चौधरी आदि मौजूद रहे।

कोरोना योद्धाओं, रक्तदाताओं व मेधावियों का किया सम्मान

इलेक्ट्रानिक एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) कोर सेवानिवृत्त सैनिक संस्था ने कोर का 79वां और संस्था का तृतीय स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। इस दौरान संस्था की ओर से बुजुर्ग सदस्यों के साथ ही कोरोना योद्धाओं, रक्तदाताओं और वर्ष 2020-21 के दसवीं और 12वीं के मेधावियों को भी प्रशस्ति पत्र के साथ ही एक हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। जिनका सभी ने जमकर लुफ्त उठाया।

रविवार को शिमला बाईपास रोड स्थित एक फार्म हाउस में आयोजित स्थापना दिवस समारोह का आरंभ मुख्य अतिथि मेजर जनरल जेके कौशिक (सेनि) ने दीप जलाकर किया। इस दौरान संस्था के संस्थापक सदस्य व अध्यक्ष आरएन असवाल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और ईएमई कोर के विषय में जानकारी दी। इसके बाद वरिष्ठ सदस्यों को अंग वस्त्र व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान सेवानिवृत मेजर जनरल चंद्र प्रकाश, संदीप गुप्ता, वीपी थापा, कर्नल केके भाटिया, जीके छाबड़ा, सहित बड़ी संख्या में संस्था के सदस्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- देहरादून: सड़क पर उतरे डीएम और डीआइजी, यूनानी और हमदर्द दवाखाना कराया सील

chat bot
आपका साथी