गड्ढों में तब्दील हुई कैनाल रोड, वाहन चालकों के लिए बढ़ा खतरा

विकासनगर के नगर की बाईपास कैनाल रोड जगह-जगह गड्ढों में तब्दील हो गई है। बदहाल हो रही स्थिति मार्ग पर आवाजाही करने वाले स्थानीय व बाहरी क्षेत्रों से आने वाले वाहन चालकों के लिए खतरा पैदा कर रही है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 04:52 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 04:52 PM (IST)
गड्ढों में तब्दील हुई कैनाल रोड, वाहन चालकों के लिए बढ़ा खतरा
देहरादून जिले के विकासनगर क्षेत्र में कैनाल रोड की बदहाल हालत।

विकासनगर (देहरादून), जेएनएन। नगर की बाईपास कैनाल रोड जगह-जगह गड्ढों में तब्दील हो गई है। बदहाल हो रही स्थिति मार्ग पर आवाजाही करने वाले स्थानीय व बाहरी क्षेत्रों से आने वाले वाहन चालकों के लिए खतरा पैदा कर रही है। क्षेत्रवासियों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों और सिंचाई अधिकारियों से मार्ग खस्ताहाल होने के कारण उत्पन्न हो रही समस्याओं का तुरंत समाधान कराने की मांग की है।

जीवनगढ़ से हरबर्टपुर को जोडऩे वाले कैनाल रोड की स्थिति दिन प्रतिदिन दयनीय हो रही है। डाकपत्थर मार्ग से लेकर पालिका बस स्टॉप तक मार्ग जगह-जगह से क्षतिग्रस्त है। बताते चलें कि कैनाल रोड को विकासनगर बाजार के बाईपास के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसी कारण बाजार की भीड़ से बचने के लिए काफी संख्या में यहां आने वाले लोग वाहन इसी बाईपास पर छोड़कर ही बाजार में में काम निबटाते हैं।

इसके अलावा हरबर्टपुर, पांवटा साहिब व हरबर्टपुर क्षेत्र के कई गांवों के ग्रामीण भी बाजार के जाम से बचने के लिए इसी मार्ग से होकर अपने गंतव्यों को आते-जाते हैं। मार्ग की बदहाल स्थिति ऐसे सभी व्यक्तियों पर भारी गुजर रही है। कैनाल रोड के आसपास बसे नगर व ग्राम सभा नवाबगढ़ क्षेत्र के निवासी वाजिद अली, मोहम्मद सुलेमान, अरविंद शर्मा आदि ने मार्ग निर्माण की मांग स्थानीय जनप्रतिनिधियों से की है। 

बरसात में आए मलबे को ग्राम सभा ने हटवाया

सभावाला में बरसाती नालों में बहकर आए मलबे से अवरुद्ध हुई सड़कों को खोलने के लिए ग्राम सभा की ओर से अभियान चलाया गया। अभियान के तहत जेसीबी चलवाकर गांव के चार रास्तों पर आए पत्थर व रेत आदि के मलबे को साफ कराया गया। इस दौरान ग्राम प्रधान ने बरसात के दिनों में ग्रामीणों के घरों व अन्य निर्माणों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए स्थानीय प्रशासन से भी मदद मांगी है।

 शिवालिक की पहाड़ियों से निकलकर आसन नदी में आने वाले नालों में बरसात के दिनों में बहकर आए रेत-पत्थर आदि से सभावाला में कई सड़कें अवरुद्ध हो गई थीं। अत्यधिक मलबा आने के कारण सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया था। गांव की कश्यप बस्ती के अलावा शिव मंदिर को जाने वाले रास्ते पर भारी मलबे के कारण पैदल चलना तक दूभर हो गया था। ग्रामवासियों की समस्या को देखते हुए ग्रामसभा की ओर से अभियान चलाकर ऐसे चार रास्तों पर आए मलबे को जेसीबी की मदद से हटवाया गया। ग्राम प्रधान गुलिस्तां परवीन ने कहा कि बरसात में आए मलबे से कई घरों व किसानों की फसलों को भी नुकसान पहुंचा है, जिसका उसी समय राजस्व विभाग से निरीक्षण कराया गया है। उन्होंने स्थानीय प्रशासन से पीड़ि‍त परिवारों की सहायता की मांग भी की है। 

यह भी पढ़ें: टोल प्लाजा पर टोल की वसूली के खिलाफ फूटा गुस्सा, विधायक ममता राकेश के नेतृत्व में ग्रामीणों ने किया हंगामा

chat bot
आपका साथी