भारतीय सैन्य अकादमी : कैडेट ने डिप्टी कमांडेंट परेड में दिखाया दमखम, शनिवार को पास आउट होंगे 387 कैडेट

आज मंगलवार को भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में डिप्टी कमांडेंट परेड में कैडेट ने दमखम दिखाया। इस दौरान आइएमए के डिप्टी कमाडेंट एवं मुख्य प्रशिक्षक मेजर जनरल आलोक जोशी ने परेड की सलामी ली। बता दें कि शनिवार को पासिंग आउट परेड होगी।

Sunil NegiTue, 07 Dec 2021 10:24 PM (IST)
भारतीय सैन्य अकादमी में मंगलवार को डिप्टी कमांडेंट परेड हुई।

जागरण संवाददाता, देहरादून: हिम्मत तेरी बढ़ती रहे, खुदा तेरी सुनता रहे। जो सामने तेरे खड़े, तू खाक में मिलाए जा। कदम-कदम बढ़ाए जा...। आत्मविश्वास व जोश से लबरेज जेंटलमैन कैडेट ने पासिंग आउट परेड के रैतिक पूर्वाभ्यास में देशभक्ति से भरपूर इस गीत पर कदम से कदम मिलाते हुए आइएमए के ड्रिल स्क्वायर पर परेड की। अंतिम पग भरा तो हेलीकाप्टर ने उन पर पुष्प वर्षा की। मौका था डिप्टी कमांडेंट परेड का। आइएमए के डिप्टी कमाडेंट एवं मुख्य प्रशिक्षक मेजर जनरल आलोक जोशी ने परेड की सलामी ली।

भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) से शनिवार को 387 कैडेट पास आउट होंगे, जिसमें 319 भारतीय सेना का हिस्सा बनेंगे, जबकि 68 विदेशी कैडेट हैं। इन कैडेट ने मंगलवार को डिप्टी कमाडेंट परेड में कदमताल की। डिप्टी कमाडेंट ने कैडेट में जोश भरते हुए कहा कि अच्छे आचरण व पराक्रम के साथ एक योद्धा की जिम्मेदारियां निभाएं। एक सैन्य अफसर की अपने हरेक जवान के प्रति जिम्मेदारी बनती है। उसके भरोसे पर खरा उतरने की कोशिश करें। ऐसे उदाहरण स्थापित करें कि वे गर्व से आपकी ओर देखें। यही अकादमी में सिखाया भी गया है।

उन्होंने कहा कि भारतीय सैन्य दस्ता दुनिया में सबसे अच्छा, दिल से सरल, निर्विवाद, वफादार और देशभक्ति से भरा है, लेकिन एक अधिकारी के रूप में आपको अपने इरादे और कार्यों की सत्यता व पवित्रता के आधार पर उनका सम्मान और विश्वास अर्जित करना होगा। यह विश्वास अगर बन गया तो वे हर युद्ध में अपना अनुसरण करेंगे और उसे जीत लेंगे। उन्होंने प्रशिक्षण के सफल समापन पर विदेशी कैडेट को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि विदेशी कैडेट ने यहां न सिर्फ जीवनभर के लिए दोस्त बनाए हैं, बल्कि अपने देश का भी बहुत अच्छे ढंग से प्रतिनिधित्व किया।

यह भी पढ़ें:- भारतीय सेना को मिलेंगे 319 युवा अफसर, आइएमए की पासिंग आउट परेड 11 दिसंबर को; राष्ट्रपति कोविन्‍द लेंगे परेड की सलामी

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.