Oxygen supply: कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी बोले, अस्पतालों को ही की जाए ऑक्सीजन सप्लाई

उत्तराखंड के उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि अस्पतालों और मेडिकल संस्थानों को ही ऑक्सीजन की सप्लाई की जाए। उन्होंने इस बाबत उद्योग सचिव को निर्देश दिए हैं। सोमवार को उन्होंने कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 01:26 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 01:26 PM (IST)
Oxygen supply: कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी बोले, अस्पतालों को ही की जाए ऑक्सीजन सप्लाई
कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी बोले, अस्पतालों को ही की जाए ऑक्सीजन सप्लाई।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड के उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि अस्पतालों और मेडिकल संस्थानों को ही ऑक्सीजन की सप्लाई की जाए। उन्होंने इस बाबत उद्योग सचिव को निर्देश दिए हैं। सोमवार को उन्होंने कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली। उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि वर्तमान समय में बढ़ते कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत चिकित्सकीय ऑक्सीजन सप्लाई के सापेक्ष मांग बेहद बढ़ गई है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं के दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। 

ऑक्सीजन की कमी न हो, इसके लिए प्रधानमंत्री ने देशभर में ग्रीन कोरिडोर बनाया है, जिसके तहत रेलवे सेवाओं को मुस्तैद कर ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करवाई जा रही है। मंत्री ने उद्योग सचिव को निर्देशित किया कि अस्पताल और मेडिकल संस्थानों को छोड़कर अन्य कहीं भी ऑक्सीजन की सप्लाई न की जाए। ऑक्सीजन उत्पादन एवं वितरण की समस्त यूनिटों को निर्देशित किया जाए कि ऑक्सीजन उत्पादन आवश्यकतानुरूप बढ़ाएं। इसके अतिरिक्त कोविड-19 के वर्तमान दौर में यदि कोई निवेशक उत्तराखंड राज्य में ऑक्सीजन यूनिट स्थापित करना चाहे तो इसके लिए एकल खिड़की प्रणाली के माध्यम से इसे कम से कम समय में अनुमति प्रदान की जाए।

43947 को लगा टीका

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। सोमवार को 676 केंद्रों पर 43 हजार 947 व्यक्तियों को कोरोनारोधी वैक्सीन लगी है। इनमें सबसे अधिक 33 हजार 900 लोग 45 साल से अधिक उम्र के रहे। वहीं 8834 फ्रंटलाइन वर्कर्स व 1213 स्वास्थ्य कर्मियों को भी टीका लगा है। इस तरह राज्य में अब तक दो लाख 50 हजार 945 व्यक्तियों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। वहीं 13 लाख 44 हजार 309 व्यक्तियों को भी वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

वार्ड स्तर पर टीकाकरण 

टीकाकरण अभियान अब गति लगातार पकड़ने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जनप्रतिनिधि भी जन सामन्य को इस ओर प्रेरित कर रहे हैं। बल्कि वार्ड स्तर पर टीकाकरण शिविर भी लगाए जा रहे हैं। इसी क्रम में पंचायत भवन डांडा लखौंड में दो दिवसीय टीकाकरण शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 200 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। इस दौरान वार्ड-60 के पार्षद अभिषेक पंत समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें- बढ़ते संक्रमण के बीच उत्तराखंड सरकार का दावा, कोरोना से निबटने को हैं पर्याप्त व्यवस्थाएं

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी