कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत बोले, उत्तराखंड में लक्ष्य से ज्यादा होगी धान की खरीद

किसानों को राहत देने के लिए और एक पहल हुई है। धान की लक्ष्य से ज्यादा खरीद की जाएगी। केंद्र सरकार ने इस संबंध में अपनी सहमति दे दी है। साथ ही केंद्रीय खाद्य मंत्री ने प्रदेश के खाद्य मंत्री को धान खरीद का लक्ष्य पूरा करने पर बधाई दी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 08:12 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:12 AM (IST)
कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत बोले, उत्तराखंड में लक्ष्य से ज्यादा होगी धान की खरीद
कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत बोले, उत्तराखंड में लक्ष्य से ज्यादा होगी धान की खरीद।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में किसानों को राहत देने के लिए और एक पहल हुई है। धान की लक्ष्य से ज्यादा खरीद की जाएगी। केंद्र सरकार ने इस संबंध में अपनी सहमति दे दी है। साथ ही केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने प्रदेश के खाद्य मंत्री बंशीधर भगत को धान खरीद का लक्ष्य पूरा करने पर बधाई दी।

खाद्य मंत्री बंशीधर भगत ने मंगलवार को नई दिल्ली में लोकसभा में केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। उन्होंने राज्य के किसानों और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क अंतर्गत पात्र लाभार्थियों से संबंधित कई महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से चर्चा की। भगत ने उन्हें बताया कि प्रदेश में धान खरीद का लक्ष्य केंद्र सरकार ने 11.63 लाख मीट्रिक टन निर्धारित किया था। यह लक्ष्य राज्य ने तकरीबन पूरा कर लिया है। किसानों के हित में राज्य सरकार को लक्ष्य से अधिक धान खरीद की अनुमति दी जाए।

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने उन्हें बताया कि राज्य लक्ष्य अधिक धान की खरीद कर सकेगा। केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार की लंबित अग्रिम खाद्यान्न सब्सिडी की धनराशि तत्काल जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य में संचालित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के वितरण व धान क्रय से संबंधित कठिनाइयों को दूर करने को केंद्र सरकार तत्पर है। बंशीधर भगत ने कहा कि डबल इंजन की सरकार होने से राज्य को विभिन्न योजनाओं योजनाओं को पूरा करने में मदद मिल रही है।

मालरोड से नगर पालिका ने हटाया अतिक्रमण

नगर पालिका की ओर से मंगलवार को मसूरी में मालरोड पर गांधी चौक से लेकर कुलड़ी बाजार तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इस दौरान टीम ने अतिक्रमण कर बैठे पटरी व्यवसायियों का सामान जब्त किया। पालिका अधिशाषी अधिकारी आशुतोष सती ने बताया कि कई बार मालरोड पर अतिक्रमण कर बैठे पटरी व्यवसायियों को मौखिक रूप से चेतावनी देकर वहां से हटने को कहा गया था। बताया कि अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया गया। मालरोड पर अतिक्रमण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आगामी बोर्ड बैठक में मालरोड पर बैठने वाले पटरी व्यापारियों के लिए उचित व्यवस्था करने के लिए विचार कर निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में इस बार धान की रिकार्ड खरीद, जानिए कितना रखा गया है लक्ष्य

chat bot
आपका साथी