सदन में आज पेश होगा 2019-20 का बजट

राज्य ब्यूरो, देहरादून

त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार का वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए बजट सोमवार को विधानसभा में पेश किया जाएगा। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इसे काफी अहम माना जा रहा है। संभावना जताई जा रही हैं कि बजट जनता को लुभाने वाला रहेगा। इसमें युवाओं को केंद्र में रखते हुए रोजगार के साथ ही खेती-किसानी और अवस्थापना सुविधाओं को तवज्जो दी जा सकती है। प्रस्तावित बजट का आकार 50 हजार करोड़ के आसपास माना जा रहा है। सोमवार को विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले मंत्रिमंडल की बैठक होगी, जिसमें कई अहम मसलों पर चर्चा संभावित है।

विधानसभा के बजट सत्र में सोमवार को वित्त मंत्री प्रकाश पंत अपराह्न चार बजे वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट को विधानसभा में पेश करेंगे। इससे पहले यह बजट बीते शुक्रवार, यानी 15 फरवरी को पेश किया जाना था लेकिन पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों की शहादत के कारण सदन में श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी। अब बजट सोमवार को आ रहा है। सूत्रों के मुताबिक इस चुनावी बजट में युवाओं, किसानों, महिलाओं, कारोबारियों समेत समाज के तकरीबन सभी तबकों को लुभाने की कोशिश नजर आ सकती है।

बीते दिनों मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए कई अहम फैसलों की झलक भी बजट में नजर आएगी। माना जा रहा है कि अवस्थापना सुविधाओं में सड़कों, पुलों के निर्माण कार्यो के साथ ही दूरदराज के क्षेत्रों तक पेयजल व सिंचाई सुविधा पहुंचाने पर सरकार का खासा जोर रह सकता है। पर्यटन विकास को लेकर भी सरकार अहम प्रावधान ला सकती है। बजट का आकार मौजूदा वित्तीय वर्ष 2018-19 में 45585.09 की तुलना में अगले वित्तीय वर्ष 2019-20 में करीब 13 से 14 फीसद तक अधिक होने की संभावना है। संसदीय कार्य एवं वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि बजट सोमवार शाम को सदन के पटल पर रखा जाएगा।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.