इंटर्न चिकित्सकों के स्टाइपेंड पर बजट का अडंगा, पढ़‍िए पूरी खबर

इंटर्न चिकित्सकों का स्टाइपेंड बढ़ाने की राज्य सरकार की घोषणा पर बजट का अडंगा लग गया है। दून मेडिकल कालेज प्रबंधन ने स्टाइपेंड बढ़ोतरी को देखते हुए 1.36 करोड़ रुपये के अनुपूरक बजट की मांग शासन से की थी। पर बजट मिला महज 20 लाख।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 09:20 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:09 PM (IST)
इंटर्न चिकित्सकों के स्टाइपेंड पर बजट का अडंगा, पढ़‍िए पूरी खबर
इंटर्न चिकित्सकों का स्टाइपेंड बढ़ाने की राज्य सरकार की घोषणा पर बजट का अडंगा लग गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: इंटर्न चिकित्सकों का स्टाइपेंड बढ़ाने की राज्य सरकार की घोषणा पर बजट का अडंगा लग गया है। दून मेडिकल कालेज प्रबंधन ने स्टाइपेंड बढ़ोतरी को देखते हुए 1.36 करोड़ रुपये के अनुपूरक बजट की मांग शासन से की थी। पर बजट मिला महज 20 लाख। बढ़ा स्टाइपेंड छोडि़ए, यहां इंटर्न चिकित्सकों को दो माह से स्टाइपेंड का भुगतान ही नहीं हो पा रहा है।

बता दें, उत्तराखंड के तीन सरकारी मेडिकल कालेज के इंटर्न स्टाइपेंड बढ़ोतरी की मांग को लेकर कई दिन आंदोलन पर रहे थे।उनका कहना था कि उन्हें देश में सबसे कम 7500 रुपये स्टाइपेंड मिलता है। जो पिछले 11 साल में नहीं बढ़ा है। अन्य प्रदेशों में 12 से 17 हजार रुपये स्टाइपेंड है, जबकि केंद्र के अस्पतालों में साढ़े 23 हजार स्टाइपेंड मिलता है। हाईकोर्ट ने भी एक याचिका की सुनवाई करते हुए सरकार से इंटर्न चिकित्सकों का स्टाइपेंड बढ़ाने पर विचार करने को कहा था। इस पर राज्य सरकार ने स्टाइपेंड 7500 रुपये से बढ़ाकर 17 हजार रुपये किया था। इसका शासनादेश भी हो चुका है।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में कोरोना से सात माह पहले हुई मौत अब की गई रिपोर्ट

ताज्जुब ये कि बढ़े स्टापेंड का भुगतान इंटर्न चिकित्सकों को नहीं हुआ है। जबकि कोरोना महामारी में इंटर्न चिकित्सकों ने अपनी जान की परवाह किए बगैर रात-दिन ड्यूटी की। इस दौरान कई इंटर्न चिकित्सक खुद भी संक्रमित हुए। दून मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा आशुतोष सयाना के अनुसार स्टाइपेंड बढ़ोतरी के बाद अनुपूरक बजट की मांग की गई थी। पर उस मुताबिक बजट नहीं मिला। वर्तमान में 146 इंटर्न हैं, जिनके स्टाइपेंड पर 24.82 लाख रुपये का मासिक खर्च है। बजट पुनर्विनियोग का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। उम्मीद है कि इसे सप्ताहभर में स्वीकृति मिल जाएगी। स्टाइपेंड का भुगतान जल्द किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर एलिवेटेड रोड से सुगम होगा आमजन का सफर

chat bot
आपका साथी