BSF के डिप्टी कमांडेंट अनूप को राष्ट्रपति पदक, कश्मीर घाटी में एक बड़े ऑपरेशन के दौरान मार गिराया था दो आतंकियों को

Presidents Medal सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के डिप्टी कमांडेंट अनूप सिंह रावत को राष्ट्रपति द्वारा सराहनीय सेवा के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। अनूप का जन्म पौड़ी गढ़वाल जिले के ग्राम रिंगवाड़ी मथाणा में हुआ है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 11:19 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 11:19 AM (IST)
BSF के डिप्टी कमांडेंट अनूप को राष्ट्रपति पदक, कश्मीर घाटी में एक बड़े ऑपरेशन के दौरान मार गिराया था दो आतंकियों को
BSF के डिप्टी कमांडेंट अनूप को राष्ट्रपति पदक।

जागरण संवाददाता, देहरादून। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के डिप्टी कमांडेंट अनूप सिंह रावत को राष्ट्रपति द्वारा सराहनीय सेवा के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। अनूप का जन्म पौड़ी गढ़वाल के ग्राम रिंगवाड़ी मथाणा में हुआ है। स्थानीय स्कूल से प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से बीकॉम किया। बीएसएफ में यह उनकी दूसरी पीढ़ी है। 

राज्य स्तरीय एथलीट होने के कारण हमेशा ऊर्जावान रहे अनूप का ज्यादातर समय उग्रवाद व अलगाववाद विरोधी अभियान में गुजरा है। 1988-90 के बीच पंजाब में उग्रवाद के खिलाफ कई ऑपरेशन में उन्होंने हिस्सा लिया। वहीं, कश्मीर में भी वह 1990-97 तक विभिन्न ऑपरेशन का हिस्सा रहे हैं। 1996 में कश्मीर घाटी में एक बड़े ऑपरेशन के दौरान दो आतंकियों को मार गिराने पर उन्हें राष्ट्रपति द्वारा वीरता के लिए पुलिस पदक से नवाजा जा चुका है। 

2004-2017 के बीच भी उन्होंने कश्मीर घाटी व जम्मू बॉर्डर पर विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय सेवा की। 2017 से वह गृह मंत्रालय में सेवा दे रहे हैं। उनकी उत्कर्ष सेवा, इमानदारी, प्रतिभा और साहस को देखते हुए उन्हें सराहनीय सेवा के लिए पदक दिया जा रहा है।

सीएम ने दी सवा दो लाख की आर्थिक मदद

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दो छात्रों के लिए सवा दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। सोमवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नवीं कक्षा के छात्र साहिब पुत्र मोहम्मद इस्लाम, निवासी श्रीदेव सुमन नगर, देहरादून जो कि खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए असम जा रहा है। उसे चालीस हजार रुपये की आर्थिक मदद स्वीकृत की। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने इमरान अली पुत्र शमशाद अली, ग्राम हसनपुर, शेरपुर तहसील विकासनगर की हाथ कटने के कारण उत्पन्न कमजोर आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए कृत्रिम हाथ लगवाने के लिए एक लाख 75 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मंजूर की है।

यह भी पढ़ें- पुलवामा हमले में शहीद मोहन लाल रतूड़ी को राष्ट्रपति पुलिस पदक, पत्नी बोलीं- CRPF ने किया मार्गदर्शन और दी आर्थिक मदद

chat bot
आपका साथी