दून अस्पताल में शुरू हुआ ब्रेस्ट क्लीनिक

दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में मंगलवार को ब्रेस्ट क्लीनिक शुरू हुआ। स्वास्थ्य महानिदेशक डा. तृप्ति बहुगुणा ने क्लीनिक का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:03 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:03 PM (IST)
दून अस्पताल में शुरू हुआ ब्रेस्ट क्लीनिक
दून अस्पताल में शुरू हुआ ब्रेस्ट क्लीनिक

जागरण संवाददाता, देहरादून: दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में मंगलवार को ब्रेस्ट क्लीनिक शुरू हुआ। स्वास्थ्य महानिदेशक डा. तृप्ति बहुगुणा ने क्लीनिक का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि जागरूकता का अभाव, इलाज में देरी और बदलती जीवनशैली के कारण स्तन कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में जागरुकता और स्वस्थ जीवनशैली दोनों जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि शुरुआती चरण में स्तन कैंसर का पता चल जाने से सही समय पर इसका इलाज किया जा सकता है।

प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने कहा कि शहरी महिलाओं में स्तन कैंसर आम है और इस व्याधि से पीड़ित मरीजों को अच्छा उपचार देने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि मंगलवार व शुक्रवार को अस्पताल के न्यू ओपीडी ब्लाक में स्तन क्लीनिक चलाया जाएगा। जहां पैथोलाजी, रेडियोलाजी, सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, ओंकोलाजी, साइकेट्री व फिजियोथेरेपी की सुविधा मरीज को एक छत के नीचे मिलेगी। इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी तैयार कर ली गई है। उन्होंने बताया कि जागरुकता कार्यक्रम और स्क्रीनिंग कैंप के जरिये भी मरीजों तक पहुंचा जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों में मेमोग्राफी वैन भेजकर जाच कराई जाएगी। इस दौरान एमबीबीएस छात्रों ने जागरुकता रैली व लघु नाटिका के माध्यम से आमजन को जागरूक किया।

कार्यक्रम में चिकित्सा अधीक्षक डा. केसी पंत, डिप्टी एमएस डा. एनएस खत्री, प्लास्टिक सर्जन डा. मोहित गोयल, रेडिएशन ओंकोलाजिस्ट डा. ललित मोहन, सर्जन डा. नेहा महाजन, रेडियोलाजिस्ट डा. रविकांत, साइकेट्रिस्ट डा. जया नवानी, पैथोलाजिस्ट डा. पीयूष, कम्यूनिटी मेडिसिन से डा. शिव, अशोक राज उनियाल, महेंद्र भंडारी, सुधा कुकरेती आदि के अलावा स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी