Uttarakhand Board Exam 2020: उत्‍तराखंड बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम घोषित, 20 जून को हाईस्कूल गणित की परीक्षा

उत्‍तराखंड बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया। 20 जून से सुबह नौ से 12 बजे तक पहली पाली में हाईस्कूल व दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा होगी।

By Edited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 08:34 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 10:48 PM (IST)
Uttarakhand Board Exam 2020: उत्‍तराखंड बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम घोषित, 20 जून को हाईस्कूल गणित की परीक्षा
Uttarakhand Board Exam 2020: उत्‍तराखंड बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम घोषित, 20 जून को हाईस्कूल गणित की परीक्षा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। Uttarakhand Board Exam 2020 उत्तराखंड बोर्ड का कोई भी परीक्षा केंद्र कंटेनमेंट जोन में नहीं बनाया जाएगा। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बोर्ड की शेष परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 की सुरक्षा के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उधर, बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया। 20 जून से सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक पहली पाली में हाईस्कूल व दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा होगी।

शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने आदेश जारी कर परीक्षा केंद्रों में शिक्षकों, स्टाफ और छात्रों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया है। केंद्रों में थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजर का बंदोबस्त व शारीरिक दूरी के मानक का पालन कराया जाएगा। शासन के निर्देश पर बोर्ड की सचिव नीता तिवारी ने 20 से 23 जून तक परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। 20 जून को हाईस्कूल की गणित व इंटर की संस्कृत, उर्दू व पंजाबी विषयों की परीक्षा होगी। 22 जून को हाईस्कूल की उर्दू और इंटर की जीव विज्ञान, कृषि गणित व प्रारंभिक सांख्यिकी पंचम प्रश्नपत्र, कृषि रसायन विज्ञान दशम प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी। 

23 जून को हाईस्कूल की पंजाबी, बंगाली व संस्कृत विषयों और इंटर की भूगोल-भूगर्भ विज्ञान की परीक्षा होगी। हाईस्कूल परीक्षार्थियों को सुबह आठ बजे और इंटर के परीक्षार्थियों को दोपहर एक बजे तक परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए परीक्षा शुरू होने से पहले 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। दृष्टिहीन, स्पेस्टिक पीड़ित, शारीरिक रूप से दिव्यांग व डिस्लेक्सिक परीक्षार्थियों के लिए 1.30 घंटे का प्रश्नपत्र दो घंटे और दो घंटे का प्रश्नपत्र 2.40 घंटे व तीन घंटे का प्रश्नपत्र चार घंटे का होगा। बोर्ड ने मूल्यांकन कार्यक्रम भी जारी किया है।

सात जून तक उप संकलन केंद्रों से संकलन केंद्रों को उत्तरपुस्तिकाएं भेजी जाएंगी। आठ जून से 12 जून तक उत्तरपुस्तिकाओं के बंडल मूल्यांकन केंद्रों को भेजे जाएंगे। पहले चरण का मूल्यांकन 13 जून से 18 जून तक सुबह 5.30 बजे से अपराह्न 2.30 बजे तक होगा। मूल्यांकन अवधि का दूसरा चरण 25 जून से तीन जुलाई तक चलेगा। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड बोर्ड की शेष परीक्षाएं होंगी 20 से 24 जून तक

एफआरआइ परिसर के छात्र 21 को देंगे परीक्षा 

कोरोना वायरस के कारण देहरादून जिले के एफआरआइ परिसर में निवास करने वाले इंटर के परीक्षार्थियों की परीक्षा रविवार 21 जून को होगी। उक्त परीक्षार्थी बीती 21 मार्च को एफआरआइ परिसर को सील किए जाने की वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे। इन परीक्षार्थियों के लिए गणित व समाजशास्त्र विषयों की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी।

यह भी पढ़ें: विश्वविद्यालय ऑनलाइन शिक्षा के लिए बनाएं एक कामन प्लेटफार्म

chat bot
आपका साथी