भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत बोले, उत्तराखंड की दिल खोलकर मदद कर रही केंद्र सरकार

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कहा कि उत्तराखंड के विकास को गति देने के लिए केंद्र सरकार दिल खोलकर मदद कर रही है। इससे आने वाले समय में राज्य बदले स्वरूप में दिखेगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र सरकार गंभीर है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 01:26 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 01:26 PM (IST)
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत बोले, उत्तराखंड की दिल खोलकर मदद कर रही केंद्र सरकार
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कहा कि उत्तराखंड के विकास को गति देने के लिए केंद्र सरकार दिल खोलकर मदद कर रही है। इससे आने वाले समय में राज्य बदले स्वरूप में दिखेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के दिल्ली दौरे में जिस तरह प्रधानमंत्री सहित केंद्रीय मंत्रियों ने मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के विकास के लिए रखे गए अहम मुद्दों को सुना और उनके समाधान की दिशा में सहयोग किया, उससे साफ है कि उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र सरकार गंभीर है।

भगत ने कहा कि रेल कनेक्टिविटी के विकास में टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन के अंतिम लोकेशन सर्वे की रेल मंत्री की स्वीकृति अहम कड़ी साबित होगी। साथ ही हरिद्वार-रायवाला सेक्शन में वर्तमान सिंगल ट्रैक के दोहरीकरण, देहरादून-ऋषिकेश के मध्य सीधी रेल सेवा उपलब्ध कराने को लक्सर की भांति रायवाला स्टेशन से पहले डायवर्जन लाइन के निर्माण को भी स्वीकृति दी गई है। रेल मंत्री ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के सुझाव पर पुराने ऋषिकेश स्टेशन के वाणिज्यिक उपयोग के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। साथ ही स्विट्जरलैंड की तर्ज पर रेलवे व रोपवे की संभावना के मद्देनजर अध्ययन कराने की बात भी कही गई है।

उन्होंने विकेंद्रीकृत खरीद प्रणाली के तहत सब्सिडी के बकाया 640 करोड़ की राशि जारी करने के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से देहरादून में आईएसबीटी की सड़क परियोजना के लिए 48 करोड़ की स्वीकृति पर सहमति, रुद्रप्रयाग टनल के लिए 225 करोड़, उत्तराखंड में नए राष्ट्रीय राजमार्ग में बाईपास की पुरानी सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए 69 करोड़ की राशि भी केंद्र ने स्वीकृत की है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री ने हरिद्वार-देहरादून एनएच पर जोगीवाला में जाम की समस्या को दूर करने पर सहमति व्यक्त करते हुए राज्य सरकार से इसका प्रस्ताव जल्द भेजने को कहा है।

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने लखवाड़ परियोजना पर कैबिनेट क्लियरेंस व किसाऊ परियोजना पर राज्यों के बीच में समझौता भी जल्द होने का भरोसा दिलाया है। भगत ने मुख्यमंत्री की संचार मंत्री समेत अन्य मंत्रियों से हुई मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा कि सभी ने राज्य के विकास में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड के आठ दिवसीय दौरे पर रवाना हुए आप के प्रदेश प्रभारी दिनेश मोहनिया

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी