कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिस्सू मेला किया स्थगित

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिस्सू मेला किया स्थगित।

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए खत पंजगांव का प्रसिद्ध बिस्सू मेला स्थगित कर दिया गया है। यह फैसला सिद्ध पीठ महासू चालदा देवता मंदिर थैना में हुई खत की बैठक में लिया गया। मंदिर वजीर व सदर स्याणा बलदेव सिंह तोमर की अध्यक्षता में बैठक हुई।

Sunil NegiMon, 12 Apr 2021 02:05 PM (IST)

संवाद सूत्र, कालसी। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए खत पंजगांव का प्रसिद्ध बिस्सू मेला स्थगित कर दिया गया है। यह फैसला सिद्ध पीठ महासू चालदा देवता मंदिर थैना में हुई खत की बैठक में लिया गया।

मंदिर वजीर व सदर स्याणा बलदेव सिंह तोमर की अध्यक्षता में हुई बैठक में वक्ताओं ने कहा कि कोरोना संक्रमण से क्षेत्रवासियों को बचाने के लिए मेला स्थगित किया जाना जरूरी है। बैठक में सदर स्याणा तोमर ने कहा कि खत पंजगाव के बेसोगीलानी के निकट ब्रह्मानाव में लगने वाला बिस्सू मेला स्थगित किया गया है। इस मेले में कई प्रदेशों के श्रद्धालुओं के आने को देखते हुए ऐसा किया गया है। इस निर्णय से सदियों पुरानी परंपरा टूट गई है। अप्रैल में जौनसार बावर में बिस्सू पर्व का विशेष महत्व है। 

दूरस्थ क्षेत्रों से ग्रामीण ढोल-दमाऊ लेकर ऊंची पहाड़ि‍यों पर एक नियत स्थान पर पहुंचते हैं। वहां पर अपने क्षेत्र की संस्कृति को नृत्य व गायन के रूप में प्रदर्शित करते हैं। बिस्सू पर्व पर सिर्फ श्रद्धालु अपने ईष्ट के मंदिर में माथा टेक कर खुशहाली की कामना करेंगे। बैठक में मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष ध्यान सिंह तोमर, बलवीर सिंह भंडारी, पुजारी संदीप भट्ट, उपाध्यक्ष मोहनलाल भट्ट, सचिव महेंद्र सिंह चौहान, गोपाल तोमर, पूर्व मंदिर समिति के अध्यक्ष शशि पाल तोमर, ब्रह्मदत्त भट आदि मौजूद रहे।

होटल चंद्रलोक में बना कंटेनमेंट जोन

रविवार को श्रीनगर, श्रीकोट गंगानाली क्षेत्र में 25 कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें 12 कोरोना संक्रमित रेल विकास निगम लिमिटेड से जुड़े कर्मचारी हैं। इन 12 संक्रमितों में से सात श्रीकोट गंगानाली के होटल चंद्रलोक में रहते हैं। कोरोना के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल बिष्ट ने कहा कि 14 दिन के लिए होटल चंद्रलोक को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। अब इस अवधि में कोई भी व्यक्ति न तो इसमें प्रवेश करेगा और न ही वहां रह रहा कोई व्यक्ति बाहर आएगा। शेष पाए गए 13 कोरोना संक्रमित श्रीनगर के गोला बाजार क्षेत्र के साथ ही एजेंसी मोहल्ला, अपर भक्तियाना और श्रीकोट गंगानाली के हैं।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में दूसरे दिन 1333 कोरोना संक्रमित, आठ की मौत

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.