Bharat Bandh In Uttarakhand: मैदानी मार्गों पर दोपहर बाद चलीं रोडवेज बस, ट्रक रहे थमे

Bharat Bandh In Uttarakhand कृषि बिल के विरोध में किसानों के भारत बंद व चक्का-जाम के चलते मंगलवार को मैदानी मार्गों पर रोडवेज बसों का संचालन दोपहर तक बंद रहा। हालांकि संचालन भारत बंद के समर्थन में नहीं बल्कि बस और यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर प्रभावित रहा।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 11:05 AM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 11:05 AM (IST)
Bharat Bandh In Uttarakhand: मैदानी मार्गों पर दोपहर बाद चलीं रोडवेज बस, ट्रक रहे थमे
मैदानी मार्गों पर दोपहर बाद चलीं रोडवेज बस, ट्रक रहे थमे।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Bharat Bandh In Uttarakhand कृषि बिल के विरोध में किसानों के भारत बंद व चक्का-जाम के चलते मंगलवार को मैदानी मार्गों पर रोडवेज बसों का संचालन दोपहर तक बंद रहा। हालांकि, संचालन भारत बंद के समर्थन में नहीं बल्कि बस और यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर प्रभावित रहा। यह आशंका थी कि अगर बस संचालन कराया गया तो बस जाम में फंस सकती हैं व कुछ उपद्रवी तोड़फोड़ भी कर सकते हैं। दोपहर तीन बजे से बस संचालन सुचारू हो गया। वहीं, प्रदेश के भीतरी मार्गों पर रोडवेज बस और दून शहर में सभी तरह की सार्वजनिक परिवहन सेवा सुचारू रहीं। बंद को समर्थन के कारण सूबे में ट्रक के पहिये थमे रहे। 

उत्तर प्रदेश में बस में तोड़फोड़ होने की आशंका को देखते हुए उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यूनियन ने सभी मैदानी मार्गों पर दोपहर तीन बजे के बाद बस संचालन का फैसला किया था। राज्य में पर्वतीय मार्गों पर बस संचालन सुचारू रखने का एलान किया गया था। यूनियन के प्रदेश महामंत्री अशोक चौधरी ने स्पष्ट कर दिया था कि यूनियन बंद के समर्थन में नहीं है, लेकिन बस संचालन को लेकर आशंकित है। अगर बस में तोड़फोड़ होती है तो प्रबंधन इसकी प्रतिपूर्ति चालक-परिचालक से करेगा, जो उचित नहीं होगा। चूंकि, ज्यादातर मैदानी मार्गों पर यूनियन के चालक और परिचालक ड्यूटी करते हैं, ऐसे में कर्मचारी यूनियन ने दिल्ली, हल्द्वानी, सहारनपुर, मेरठ, चंडीगढ़, अंबाला, जालंधर, पटियाला आदि मार्ग पर बस न चलाने की बात कही थी। मंगलवार सुबह से दोपहर तीन बजे तक इन समस्त मार्गों पर बसों का संचालन नहीं हुआ। न ही दूसरे राज्यों की बस यहां पहुंची। इसके चलते यात्रियों को कुछ परेशानी का सामना करना पड़ा। 

हरिद्वार-ऋषिकेश भी रुका संचालन

दोपहर में करीब दो घंटे दून से हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच भी बस संचालन रुका रहा। दरअसल, किसानों ने डोईवाला में प्रदर्शन कर जाम लगा दिया था। जिसकी वजह से हरिद्वार और ऋषिकेश जा रही बस जाम में फंस गई और बीच रास्ते से लौटना पड़ा। दोपहर बाद यहां भी संचालन सुचारू हो गया था। 

ट्रांसपोर्टनगर रहा बंद, प्रदर्शन

भारत बंद को उत्तराखंड ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने पूरा समर्थन दिया था। इसके चलते ट्रांसपोर्टनगर पूरी तरह बंद रहा। उत्तराखंड ट्रक ऑपरेटर्स वेलफेयर एसो. के उपाध्यक्ष अनुसूया प्रसाद उनियाल, महासचिव आदेश सैनी और प्रवक्ता अशोक ग्रोवर आदि के नेतृत्व में प्रदर्शन कर केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की गई। इस दौरान सभी ट्रांसपोर्टर के दफ्तर, मिस्त्री की दुकान, स्पेयर्स पार्ट्स की दुकान आदि भी बंद रहीं। हालांकि, स्थानीय मार्गों पर कुछ ट्रक जरूर संचालित हुए, मगर प्रदेशभर से बाहरी राज्यों को कोई ट्रक नहीं चला। 

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh in Dehradun: देहरादून में बंद बेअसर, जगह-जगह प्रदर्शन और हंगामा; नहीं दिखे किसान

chat bot
आपका साथी