सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन ने कहा- सैन्य और अर्द्धसैनिक बलों के साथ बेहतर समन्वय जरूरी

सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन ने मंगलवार को सचिवालय में हुई बैठक में आपातकालीन स्थिति के दौरान त्वरित प्रतिवादन में सैन्य व अर्द्धसैनिक बलों और दूरसंचार विभाग की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए उनके साथ बेहतर समन्वय पर बल दिया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 02:05 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 02:05 PM (IST)
सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन ने कहा- सैन्य और अर्द्धसैनिक बलों के साथ बेहतर समन्वय जरूरी
सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन ने कहा- सैन्य और अर्द्धसैनिक बलों के साथ बेहतर समन्वय जरूरी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मानसून सीजन की चुनौतियों से निबटने के मद्देनजर शासन निरंतर सक्रिय है। इस कड़ी में सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन ने मंगलवार को सचिवालय में हुई बैठक में आपातकालीन स्थिति के दौरान त्वरित प्रतिवादन में सैन्य व अर्द्धसैनिक बलों और दूरसंचार विभाग की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए उनके साथ बेहतर समन्वय पर बल दिया।

सचिव मुरुगेशन ने कहा कि आपदा के समय आपदा कंट्रोल रूम एक वार रूम की तरह होता है। ऐेसे में जरूरी है कि आपदा प्रबंधन समेत सभी विभागों, संस्थाओं, सैन्य व अर्द्धसैनिक बलों के साथ बेहतर समन्वय हो। उन्होंने सैन्य व अर्द्धसैनिक बलों और दूरसंचार विभाग से अपेक्षा की कि वे अपने अधिकारियों की अपडेट संपर्क सूची आपदा प्रबंधन विभाग को उपलब्ध कराएं।

उन्होंने आपदा के दौरान सैन्य एवं अर्द्धसैनिक बलों के उच्चस्तरीय अधिकारियों को किसी प्रकार की मदद मांगने के लिए आपदा विभाग की ओर से प्रस्ताव भेजने की विधि के संबंध में भी चर्चा की। उन्होंने नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए कि वह सैन्य व अद्र्धसैनिक बलों के साथ हेलीपैड का विवरण साझा करे।

दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आपातकालीन संदेशों को जनता तक पहुंचाने के लिए कामन अलर्ट प्रोटोकाल एक सफल प्रयास है। सैन्य एवं अर्द्धसैनिक बलों के अधिकारियों ने सुझाव दिया कि कम से कम साल में एक बार माक एक्सरसाइज होनी चाहिए। साथ ही खोज व बचाव के लिए स्वयंसेवकों प्रशिक्षण देने पर भी सहमति जताई।

----------------------- 

तलवार बने अवैतनिक वन्यजीव प्रतिपालक

वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत भाजपा नेता राजीव तलवार को राजाजी टाइगर रिजर्व में अवैतनिक वन्यजीव प्रतिपालक नियुक्त किया गया है। शासन ने इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी कर दिए। वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत तलवार की नियुक्ति एक वर्ष के लिए की गई है। उन्हें लगातार तीसरी बार अवैतनिक वन्यजीव प्रतिपालक के पद पर नियुक्त किया गया है। राजीव तलवार वर्तमान में भाजपा के मीडिया संपर्क विभाग के प्रदेश संयोजक भी हैं। इससे पहले वह तीन बार भाजपा के प्रदेश सोशल मीडिया व आइटी प्रबंधन विभाग के संयोजक की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

यह भी पढ़ें-स्थानीय बोलियों में पाठ्यक्रम तैयार करने की कवायद, नोडल अधिकारी किए गए नियुक्त

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी