फाइन आर्ट शिक्षक भर्ती को बीएड अनिवार्य नहीं

प्रदेश सरकार ने ड्राइंग पेंटिंग व फाइन आर्टस के स्नातक उपाधिधारकों को राहत दे दी है। एलटी नियुक्ति में इन अभ्यर्थियों के लिए बीएड उपाधि की अनिवार्यता खत्म की गई है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने गुरुवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की। ।

By Ritika KumariEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 07:45 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 07:45 AM (IST)
फाइन आर्ट शिक्षक भर्ती को बीएड अनिवार्य नहीं
प्रदेश सरकार ने ड्राइंग, पेंटिंग व फाइन आर्टस के स्नातक उपाधिधारकों को राहत दे दी है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश सरकार ने ड्राइंग, पेंटिंग व फाइन आर्टस के स्नातक उपाधिधारकों को राहत दे दी है। एलटी नियुक्ति में इन अभ्यर्थियों के लिए बीएड उपाधि की अनिवार्यता खत्म की गई है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने गुरुवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की। उत्तराखंड अधीनस्थ शिक्षा (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी) संशोधित सेवा नियमावली की अधिसूचना में सरकार ने ड्राइंग व पेंटिंग, ड्राइंग डिजाइन, प्राविधिक कला, पेंटिंग, फाइन आर्टस, पेंटिंग विजुअल के स्नातक उपाधिधारकों के लिए फाइन आर्ट शिक्षक भर्ती में बीएड डिग्री की अनिवार्यता का प्रविधान हटा दिया है। इसके स्थान पर उपर्युक्त विषय स्नातक के सभी वर्ष अथवा सेमेस्टर में होना अनिवार्य किया गया है।

यह भी पढ़ें-  आयुष-यूजी में दाखिले 15 मार्च तक, आयुष मंत्रालय ने प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाई

शासन के इस आदेश से फाइन आर्ट शिक्षक भर्ती में बीएड की अनिवार्यता का विरोध कर रहे अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिल गई है। एलटी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया में अब ये अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे। बीते दिनों इन अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात कर अधिनियम में उक्त संशोधन की मांग की थी। मुख्यमंत्री के आश्वासन के मुताबिक शासन ने यह आदेश जारी कर दिया।

यह भी पढ़ें- नामित विधायक जीआइजी मैन निधि खर्च करने में सबसे आगे

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी