एम्स प्रवेश परीक्षा में नहीं रखा इस बात का ध्‍यान तो वंचित रह जाओगे परीक्षा से

एम्‍स परीक्षा के अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड पर आइपी एड्रेस प्रिंट करने की तारीख व समय भी प्रिंटेड होना चाहिए। यदि यह जानकारी एडमिट कार्ड पर नहीं है तो उसे अवैध माना जाएगा।

By Edited By: Publish:Sat, 25 May 2019 03:01 AM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 01:19 PM (IST)
एम्स प्रवेश परीक्षा में नहीं रखा इस बात का ध्‍यान तो वंचित रह जाओगे परीक्षा से
एम्स प्रवेश परीक्षा में नहीं रखा इस बात का ध्‍यान तो वंचित रह जाओगे परीक्षा से

देहरादून, जेएनएन। अगर आप एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम देने जा रहे हैं तो ध्यान दीजिए। आपकी एक गलती परीक्षा केंद्र पर एंट्री में दिक्कत खड़ी कर सकती है। शनिवार व रविवार को शहर में दो केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। माया इंस्टीट्यूट सेलाकुई व इओन डिजिटल जोन कुआंवाला में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।अविरल क्लासेज के निदेशक डीके मिश्र के अनुसार अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड पर आइपी एड्रेस, प्रिंट करने की तारीख व समय भी प्रिंटेड होना चाहिए। यदि यह जानकारी एडमिट कार्ड पर नहीं है तो उसे अवैध माना जाएगा। परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी भी मान्य नहीं है। अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड की मूल प्रति लेकर परीक्षा केंद्र पर जाना होगा।

एडमिट कार्ड के साथ ओरिजनल पहचान पत्र भी साथ लेकर जाना होगा। यह पहचान पत्र वही होना चाहिए जिसे अभ्यर्थी ने ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय सबमिट किया था। जिसकी विस्तृत जानकारी एडमिट कार्ड पर भी दर्ज है। अभ्यर्थी को एक सफेद बैकग्राउंड की रंगीन फोटो एडमिट कार्ड पर निर्धारित जगह पर चिपकानी है। इसी तरह का एक अतिरिक्त फोटो भी अभ्यर्थी को साथ लेकर जाना होगा। एडमिट कार्ड पर उपस्थित घोषणा पत्र पर भी अभ्यर्थी को साइन करने होंगे। शारीरिक रूप से विकलांग अभ्यर्थी जो कि लिखने में अक्षम हैं, वे अपने दायें या बायें अंगूठे के निशान लगा सकते हैं।

डेढ़ घंटे पहले रिपोर्टिग: अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले रिपोर्ट कर सकते हैं, लेकिन परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहले किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रश्न पत्र हल करने के लिए रफ शीट परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध करा दी जाएगी। परीक्षा समाप्त होने पर विद्यार्थी को यह रफ शीट व प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर्यवेक्षक को लौटाने होंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में नॉन क्लीनिकल सीट में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे डॉक्टर

यह भी पढ़ें: मेडिकल कालेजों में बढेंगी सीटें, सवर्ण आरक्षण के तहत किया जाएगा इजाफा

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी