सैलानियों के स्वागत को तैयार खिर्सू का 'बासा'

पर्यटन गांव खिर्सू में पहाड़ी शैली का नवनिर्मित होम स्टे बासा सैलानियों के स्वागत को तैयार है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 08:52 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 08:52 PM (IST)
सैलानियों के स्वागत को तैयार खिर्सू का 'बासा'
सैलानियों के स्वागत को तैयार खिर्सू का 'बासा'

राज्य ब्यूरो, देहरादून:

पर्यटन गांव खिर्सू में पहाड़ी शैली का नवनिर्मित होम स्टे 'बासा' सैलानियों के स्वागत को तैयार है। जिला प्रशासन की पहल पर जिला योजना के तहत निर्मित इस होम स्टे का 25 जनवरी को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत लोकार्पण करेंगे। बासा का संचालन ग्वाड़ गांव खिर्सू के महिला समूहों द्वारा किया जाएगा।

पौड़ी जिले के अंतर्गत खिर्सू सैलानियों का पसंदीदा स्थल है। अब वहां पहाड़ी शैली में बना होम स्टे, जिसे बासा नाम दिया गया है़़, पर्यटकों को आकर्षित करेगा। पौड़ी के डीएम धीराज सिंह गब्र्याल की पहल पर इस होम स्टे का निर्माण किया गया है। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री एवं श्रीनगर क्षेत्र के विधायक डॉ.धन सिंह रावत के अनुसार मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत 25 जनवरी को इसका लोकार्पण कर इसे स्थानीय महिला समूहों को सौंपेंगे।

डॉ.रावत ने बताया कि महिला समूहों द्वारा इस होम स्टे के संचालन से आसपास के गांवों की महिलाओं का भी स्वरोजगार की तरफ रुझान बढ़ेगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि ग्वाड़ गांव खिर्सू के अंतर्गत महिला समूहों के सदस्यों द्वारा प्रत्येक घर में एक कमरा होम स्टे योजना के तहत तैयार किया जा रहा है।

विपणन केंद्र में पहाड़ी उत्पाद

होम स्टे बासा के निकट जिला योजना के तहत विपणन केंद्र का निर्माण भी किया गया है। राज्यमंत्री डॉ.रावत के अनुसार इस केंद्र में स्थानीय काश्तकारों द्वारा उत्पादित मंडुवा, झंगोरा, दालें, फल, सब्जियां समेत अन्य उत्पाद उपलब्ध रहेंगे। केंद्र का संचालन सामुदायिक सहभागिता के आधार पर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी