बंशीधर भगत बोले, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत विभागीय अधिकारी कार्य में लाएं तेजी

नगर विकास आवास मंत्री बंशीधर भगत की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा बैठक हुई। आवास विभाग में कृषि भूमि से अकृषि भूमि परिर्वतन दर की अधिकता को देखते हुए इसे कम करने का निर्णय लिया गया है। उन्‍होंने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:51 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:15 PM (IST)
बंशीधर भगत बोले, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत विभागीय अधिकारी कार्य में लाएं तेजी
विधानसभा स्थित कक्ष में बैठक में स्मार्ट सिटी योजना की समीक्षा कर कार्य प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिए।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून: नगर विकास, आवास मंत्री बंशीधर भगत की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा बैठक हुई। जिसमें आवास विभाग में कृषि भूमि से अकृषि भूमि परिर्वतन दर की अधिकता को देखते हुए इसे कम करने का निर्णय लिया गया है। पहले यह दर लगभग 200 प्रतिशत थी जिसे अब तीन स्लैब 5, 10 और 15 फीसद अंतर्गत किया जाएगा। इस दौरान उन्‍होंने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।

गुरुवार को विधानसभा स्थित सभा कक्ष में बैठक में स्मार्ट सिटी योजना की समीक्षा करते हुए कार्य प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिए। यह निर्देश दिया गया कि शीध्र ही गतिमान कार्य का स्थलीय निरीक्षण कर लिया जाए। इस दौरान उन्‍होंने अमृत योजना की समीक्षा करते हुए कार्य प्रगति में संतोष जताया। 151 योजना के लिए, भारत सरकार से 553 करोड़ प्राप्त हुआ है। इसके सापेक्ष 81 योजना का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए। इस मद में 89 करोड़ की मांगग की गई थी जिसके सापेक्ष 112 करोड़ प्राप्त हुआ है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 91 नगर पंचायत में से कुल 88 नगर निकाय में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। बैठक में सचिव, शैलेश बगोली, अपर सचिव बिनोद सुमन, अपर सचिव सुरेन्द्र नरायण पाण्डेय, वीसी एमडीडीए बृजेश संत सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- देहरादून नगर निगम में नाटकीय घटनाक्रम में खुला ट्रैक्टर ट्राली का टेंडर, पढ़िए पूरी खबर

छात्रों को शिल्प कला की दी जानकारी

देवभूमि उत्तराखंड विश्वविद्यालय के फैशन डिजाइनिंग विभाग ने छात्रों को विभिन्न शिल्प कला की जानकारी दी। दो दिवसीय कार्यशाला के पहले दिन बुधवार को छात्रों को लिपन कला की प्रक्रिया समझाई गई। छात्रों ने विभिन्न प्रकार की वाल हैंगिंग बनाई। पिडीलाइट इंडस्ट्री की पेशेवर शिक्षक वंदिता ने छात्राओं को विभिन्न कलाओं के बारे में जानकारी दी। छात्रों को प्राचीन चांदी के आभूषण और कमरबंद की प्रक्रिया का प्रदर्शन करके दिखाया गया। कार्यशाला में फैशन डिजाइनिंग के छात्रों ने भाग लिया। इस दौरान विभाग की विभागाध्यक्ष दीपा आर्य व राखी विरमानी आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Weather Update: बदरीनाथ और केदारनाथ समेत ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी, मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी

chat bot
आपका साथी