बारिश और ओलावृष्टि से धान की फसल तबाह

जागरण संवाददाता विकासनगर बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से पछवादून में धान किसानों को भारी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:29 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:29 PM (IST)
बारिश और ओलावृष्टि से धान की फसल तबाह
बारिश और ओलावृष्टि से धान की फसल तबाह

जागरण संवाददाता, विकासनगर: बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से पछवादून में धान किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। अधिकांश किसानों ने मौसम की बेरुखी देखते हुए धान की कटाई और थ्रेसर से मड़ाई का काम तेज कर दिया था। रविवार की शाम हुई मूसलधार बारिश और तूफान ने धान की कटी पड़ी फसल को तो नुकसान पहुंचाया ही, साथ ही खेत में खड़ी फसल को भी गिरा दिया। इससे किसानों को मनमाफिक उत्पादन होने की उम्मीद पर पानी फेर दिया। फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने को तहसील की टीम गांव-गांव पहुंच रही है और प्रभावित किसानों की सूची तैयार की जा रही है। वहीं, सहसपुर विधायक ने विधानसभा क्षेत्र में दौरा किया और उन्होंने उप जिलाधिकारी को मुआवजा देने की कार्रवाई जल्द पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

इस माह तीन बार बेमौसम बारिश हो चुकी है। एक दिन पूर्व की बारिश ऐसे समय में हुई, जब धान की फसल तैयार हो चुकी थी, साथ ही कुछ किसानों ने धान काटकर खेत में डाल दिया था, ताकि थ्रेसर मशीन से वह अनाज को घरों में ले जा सके। मौसम की मार ने किसानों की साल भर की मेहनत पर पानी फेर दिया। मूसलधार बारिश, तेज हवा और ओलावृष्टि के कारण धान किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा, इसके अलावा सब्जी उत्पादक किसान भी उपज घटने की आशंका से परेशान दिखे। नुकसान का जायजा लेने के लिए सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ग्राम होरावाला, सोरना डोभरी, तिलवाडी पहुंचे और तबाह हुई धान और अन्य फसलों का जायजा लिया। विधायक ने उप जिलाधिकारी विकासनगर विनोद कुमार को निर्देशित किया कि क्षेत्र के विभिन्न गांवों में ओलावृष्टि के कारण हुए नुकसान की रिपोर्ट जल्द तैयार करें और मुआवजा दें। कोई प्रभावित व्यक्ति मुआवजे से वंचित न रहे। इस दौरान जिला योजना समिति सदस्य यशपाल सिंह नेगी, लेखपाल विनोद कुमार, रमेश जोशी, विनोद रतूड़ी, अरविद सोलंकी, संजय नौटियाल, सोहन पाल सिंह तोमर, प्रमोद कुमार, रामेश्वरी, प्रदीप गुप्ता, पूरण भटट, राम किशोर, रविद्र कुंवर, सतपाल राणा, महिपाल धीमान, अजय नौटियाल, विनीत नेगी, देवेंद्र भट्ट, संख्या कुंवर आदि मौजूद रहे।

--------------

बारिश और ओलावृष्टि हर फसल के लिए नुकसानदायक

विकासनगर: कृषि विज्ञान केंद्र ढकरानी के विज्ञानी डा. संजय कुमार ने कहा कि बेमौसम बारिश धान के लिए बेहद नुकसानदायक रही। खेत में पड़ी धान की कटी फसल को ज्यादा नुकसान है। बेमौसम बारिश होने के कारण सब्जी और गेहूं की फसल की बुवाई में विलंब होना तय है। पर्वतीय, घाटी और मैदानी क्षेत्रों में मटर की खेती की बढ़वार भी बारिश से प्रभावित होगी। खेत में कटे पड़े धान की पराल की गुणवत्ता खराब होने से चारे के रूप में इस्तेमाल पर मवेशियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। जिले में करीब दो हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में सुगंधित और बासमती धान की खेती होती है। तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि से धान की खड़ी फसल भी गिर गई है, जिससे किसानों को काफी नुकसान है। बेमौसम बारिश होने के कारण सब्जियों की फसल की बुवाई में विलंब हो गया है। प्याज की पौध और लहसुन की रोपाई के लिए लगभग एक सप्ताह की कम से कम देरी होना स्वाभाविक है। यही स्थिति हरी मिर्च, टमाटर, बैंगन और फूल गोभी, पत्ता गोभी की रोपाई के लिए खेत की तैयारी करने में अधिक समय लगेगा। सब्जियों की फसल धनिया, मेथी, पालक, चना की बुवाई करने में भी समस्या रहेगी।

chat bot
आपका साथी