उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में बीटेक की काउंसिलिंग शुरू, 8848 सीटों पर होगा प्रवेश; ऐसे लें काउंसिलिंग में हिस्सा

वीर माधो सिंह भंडारी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सुद्धोवाला देहरादून से संबद्ध कालेजों में बीटेक की काउंसिलिंग सोमवार से शुरू हो गई है। यह काउंसिलिंग दो चरणों में होगी। इस दौरान विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में 8848 सीटों पर प्रवेश होगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:43 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:43 AM (IST)
उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में बीटेक की काउंसिलिंग शुरू, 8848 सीटों पर होगा प्रवेश; ऐसे लें काउंसिलिंग में हिस्सा
वीर माधो सिंह भंडारी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सुद्धोवाला देहरादून से संबद्ध कालेजों में बीटेक की काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई।

जागरण संवाददाता, देहरादून। वीर माधो सिंह भंडारी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सुद्धोवाला देहरादून से संबद्ध शासकीय, निजी कालेज व पंतनगर विवि में बीटेक की काउंसिलिंग प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई। काउंसिलिंग प्रक्रिया दो चरणों में होगी जो 21 अक्टूबर को संपन्न होगी। विवि के कालेजों में बीटेक की 8848 सीटों पर जेईई मेन्स की रैंक व 12वीं प्राप्तांक के आधार पर मेरिट बनेगी, जिसके बाद दाखिले होंगे।

विवि के कुलसचिव आरपी गुप्ता ने काउंसिलिंग का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है। जिसमें 27 सितंबर से सात अक्टूबर तक पहले चरण की प्रक्रिया संपन्न होगी। इसके बाद रिक्त सीटों के लिए 10 अक्टूबर से काउंसिलिंग का दूसरा चरण शुरू होगा, जो 21 अक्टूबर तक चलेगा। कुलसचिव ने बताया कि इसके बाद भी अगर सीट खाली रहती हैं तो तीसरे चरण की काउंसिलिंग की जाएगी।

ऐसे लें काउंसिलिंग में हिस्सा

काउंसिलिंग में शामिल होने के इच्छुक छात्र वीर माधो सिंह भंडारी प्रौद्योगिकी विवि की वेबसाइट www.uktech.ac.in से बैंक चालान डाउनलोड कर बैंक में शुल्क जमा कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए सभी कैटेगरी के छात्रों को 2000 रुपये शुल्क देना होगा। इसके बाद आनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। पंजीकरण के अगले दिन अभ्यॢथयों को आनलाइन काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा।

यह है काउंसिलिंग कार्यक्रम

पहला चरण

27 से 30 सितंबर तक काउंसलिंग फीस बैंक में जमा होगी। इसी बीच आनलाइन रजिस्ट्रेशन व च्वाइस लाक करनी होगी। 03 अक्टूबर को च्वाइस के आधार पर किया जाएगा सीट आवंटन। 04 से 07 अक्टूबर तक आवंटित कालेज में प्रवेश लेना होगा।

दूसरा चरण

10 से 13 अक्टूबर तक काउंसलिंग फीस जमा होगी। इसी बीच आनलाइन रजिस्ट्रेशन व च्वाइस लाक करनी होगी। 17 अक्टूबर को च्वाइस के आधार पर सीट आवंटन होगी। 18 से से 21 अक्टूबर तक आवंटित कालेज में प्रवेश होगा।

यह हैं विवि के संगठन कालेज जीबी पंत इंजीनियरिंग कालेज घुड़दौड़ी, पौड़ी महिला प्रौद्योगिकी संस्थान सुद्धोवाला, देहरादून इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी गोपेश्वर, चमोली टिहरी हाईड्रो पावर आइएचटी नई टिहरी विपिन चंद्र त्रिपाठी कुमाऊं विवि द्वारहाट डा. एपीजे अब्दुल कलाम इंजीनियरिंग कालेज टनकपुर नन्हीं परी सीमांत प्रौद्योगिकी संस्थान पिथौरागढ़

परेशानी पर यहां करें संपर्क

काउंसिलिंग के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी को लेकर छात्र विवि के हेल्पलाइन नंबर 8630332869 व 8865004876 पर सुबह दस से शाम पांच बजे तक संपर्क कर सकते हैं। या emailcounseling@uktech.ac.in पर मेल कर सकते हैं।

कुलपति डा. पीपी ध्यानी का कहना है कि प्रदेश सरकार ने पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को इंजीनियरिंग में प्रवेश के अधिक से अधिक अवसर देने के निर्देश जारी किए हैं, ताकि पलायन रोकने में मदद मिले। सभी संस्थान उपलब्ध संसाधनों को पूरा उपयोग कर अपने संस्थानों में शतप्रतिशत सीटों में प्रवेश सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें:-अगर आप नीट में ले आए 560-570 मार्क्स तो सीट पक्की, जानिए कहां कितने अंक तक दाखिला

chat bot
आपका साथी