छह हजार जनसेवा केंद्रों पर निश्शुल्क बन रहे आयुष्मान कार्ड

प्रदेश में निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पंचायती राज विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिला पंचायत राज अधिकारियों सहायक पंचायत राज अधिकारियों एडीओ व ग्राम विकास के क्षेत्र में कार्य करने वाले एनजीओ के साथ बैठक की।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Mar 2021 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 28 Mar 2021 05:42 PM (IST)
छह हजार जनसेवा केंद्रों पर निश्शुल्क बन रहे आयुष्मान कार्ड
पात्र लाभार्थियों के निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने की जानकारी व प्रशिक्षण दिया।

जागरण संवाददाता, देहरादून : प्रदेश में निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) बनाने के लिए पंचायती राज विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस संबंध में पंचायती राज निदेशालय ने शनिवार को राज्य के जिला पंचायत राज अधिकारियों, सहायक पंचायत राज अधिकारियों, एडीओ व ग्राम विकास के क्षेत्र में कार्य करने वाले एनजीओ के साथ बैठक की। जिसमें उन्हें पात्र लाभार्थियों के निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने की जानकारी व प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंचायती राज निदेशक हरीश चंद्र सेमवाल ने निर्देश दिए कि शत-प्रतिशत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने चाहिए। इसके लिए सभी जन सेवा केंद्रों को कार्यशील बनाया जाए और वीएलई यह सुनिश्चित करें कि कार्ड बनाए जाने के लिए जन सेवा केंद्र पर आने की सूचना पात्र लाभार्थी को दी जा रही है। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की निदेशक डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि राज्य के सभी ग्राम पंचायतों पर यह अभियान 23 से 27 मार्च तक चलाया जा रहा है। इस दौरान 45 हजार पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड मुफ्त बनाए जा चुके हैं। अभियान का दूसरा चरण होली के बाद 31 मार्च से पांच अप्रैल तक चलाया जाएगा। कहा कि सभी पात्र लाभार्थियों के निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाने आवश्यक हैं। तभी पांच लाख तक कैशलेस उपचार की सुविधा चिह्नित अस्पतालों में भर्ती होने के दौरान परिवार के प्रत्येक सदस्य को मिल पाएगी। 

यह भी पढ़ें- प्रशासनिक अधिकारियों से तहसीलदार का चार्ज हटाने का विरोध, पढ़िए पूरी खबर

डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि राज्य में जनसेवा केंद्रों को भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की ओर से मुफ्त कार्ड बनाने के लिए अनुबंधित किया गया है। राज्य में छह हजार जन सेवा केंद्रों पर यह सुविधा दिए जाने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल पचास प्रतिशत जन सेवा केंद्रों पर ही निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बन पा रहे हैं। अभियान के दूसरे चरण में सभी छह हजार जन सेवा केंद्रों पर तैनात वीएलई कार्ड बनाने के लिए उपलब्ध रहेंगे। प्रशिक्षण के दौरान आइसीडीएस के मोहित चौधरी ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी वर्कर भी लाभार्थियों को निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के बारे में जागरूक कर रही हैं। परियोजना प्रबंधक पवन गैरोला, दिनेश गंगवार, पंकज कुमार आदि भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: घाटों में गंदगी मिलने पर मुख्य सचिव नाराज, दिए ये निर्देश

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी