आमजन को मिलेगा बेहतरीन और उच्च गुणवत्ता का इलाज, इन जिलों में खुलेंगे आयुर्वेदिक चिकित्सालय

उत्तराखंड में जल्द आमजन को बेहतरीन व उच्च गुणवत्ता का इलाज देने के लिए नैनीताल टिहरी व चंपावत में 50-50 बेड के आयुर्वेदिक चिकित्सालय खोले जाएंगे। इसके साथ ही पिरान कलियर में एक यूनानी मेडिकल कालेज खोला जाना प्रस्तावित है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 07:37 AM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 07:37 AM (IST)
आमजन को मिलेगा बेहतरीन और उच्च गुणवत्ता का इलाज, इन जिलों में खुलेंगे आयुर्वेदिक चिकित्सालय
आमजन को मिलेगा बेहतरीन और उच्च गुणवत्ता का इलाज।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में जल्द आमजन को बेहतरीन व उच्च गुणवत्ता का इलाज देने के लिए नैनीताल, टिहरी व चंपावत में 50-50 बेड के आयुर्वेदिक चिकित्सालय खोले जाएंगे। इसके साथ ही पिरान कलियर में एक यूनानी मेडिकल कालेज खोला जाना प्रस्तावित है।

प्रदेश सरकार ने आयुर्वेद चिकित्सा की बढ़ती मांग के मद्देनजर इस दिशा में कई कदम उठाए हैं। इसके तहत नैनीताल के हल्द्वानी, टिहरी गढ़वाल के जाखणीधार और चंपावत के टनकपुर में 50 बेड के अस्पताल खोले जाने प्रस्तावित हैं। मकसद यह कि आयुर्वेदिक पद्धति से इलाज कराने वाले यहां इलाज करा सकें। इसके साथ ही आयुर्वेद विभाग राष्ट्रीय आयुष मिशन योजना के तहत जनसामान्य को बेहतरीन एवं उच्च गुणवत्ता की आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए योग वेलनेस सेंटर स्थापित कर रहा है। प्रदेश में अब तक 11 योग वेलनेस सेंटर स्थापित किए जा चुके हैं। वहीं, प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार की सहायता से 70 हेल्थ वेलनेस सेंटर की स्थापना भी करने जा रही है। इसके तहत 60 आयुर्वेदिक एवं 10 होम्योपैथ वेलनेस सेंटर खोले जाने प्रस्तावित हैं। 

इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रथम किश्त के रूप में 50 प्रतिशत धनराशि यानी 3.28 करोड़ अवमुक्त कर चुकी है। इससे जल्द ही इनकी स्थापना का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। आयुष मंत्री हरक सिंह रावत का कहना है कि आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की मांग लगातार बढ़ रही है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार आयुर्वेद पर फोकस कर रही है। इस कड़ी में अस्पताल व वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- फोर्टिस में अब नहीं मिलेगा हृदय रोगियों को उपचार, जानिए वजह

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी