छात्र-छात्राओं को सिखाए आग बुझाने के तरीके

विकासनगर अग्नि सुरक्षा जागरूकता सप्ताह के तहत गर्मियों में लगने वाली आग और इसके बचाव के तौर-तरीके बताने को जेबीआइटी में मॉकड्रिल किया गया। सेलाकुई फायर स्टेशन की ओर से इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 12:22 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 12:22 AM (IST)
छात्र-छात्राओं को सिखाए आग बुझाने के तरीके
छात्र-छात्राओं को सिखाए आग बुझाने के तरीके

संवाद सहयोगी, विकासनगर: अग्नि सुरक्षा जागरूकता सप्ताह के तहत गर्मियों में लगने वाली आग और इसके बचाव के संबंध में छात्र-छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी गई। सेलाकुई फायर स्टेशन की ओर से जेबीआइटी सहसपुर में मॉकड्रिल कर आग से बचाव और नियंत्रण के तौर-तरीके बताए गए।

सहसपुर के शंकरपुर स्थित जेबीआइटी में हुई मॉकड्रिल में आग लगने की घटनाओं पर काबू पाने के तरीके बताए गए। सेलाकुई फायर स्टेशन के प्रभारी सुनील दत्त तिवारी ने बताया कि गर्मियां आते ही आग लगने की घटनाएं भी बढ़ जाती हैं। इस मौसम में एक छोटी से चिगारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है, इसलिए गर्मी के मौसम में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। उन्होंने इंस्टीट्यूट में लगे अग्निशमन सिलेंडर के इस्तेमाल बारे में भी छात्र-छात्राओं को जानकारीह दी। आग लगने की घटनाओं के समय सिलेंडर के प्रयोग की विधि भी उन्होंने मॉकड्रिल के माध्यम से समझाई। इस अवसर पर उन्होंने लिक्विड, सॉलिड व गैस से लगने वाली आग को एबीसी सिलेंडर व सीओटू सिलेंडर से बुझाने का प्रदर्शन भी किया। उन्होंने बताया कि आग लगने की घटना में आग बुझाना ही उद्देश्य नहीं होना चाहिए, बल्कि इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि आग से कम से कम नुकसान हो सके। उन्होंने कहा कि केवल आग बुझाने के लिए ही अपने प्रयास और छोटे यंत्रों का इस्तेमाल करें। आग लगने की बड़ी घटना की स्थिति में तुरंत अपने न•ादीकी फायर स्टेशन से संपर्क करना चाहिए। मॉकड्रिल के दौरान फायर स्टेशन से सोबस राणा, फायरमैन रविदर बिष्ट, नितिन शर्मा, जेबीआइटी ग्रुप के चेयरमैन संदीप सिघल, रजत सिघल, डॉ. अमित कुमार बंसल, डॉ. बीके सिंह, डॉ. विशांत कुमार व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी