लेखक रस्किन बान्‍ड की बर्निंग ब्राइट से जान सकेंगे जिम कार्बेट के कई अनछुए पहलु

जिम कार्बेट की 145वीं जन्म तिथि की पूर्व संध्या पर प्रसिद्ध लेखक रस्किन बान्ड ने ‘बर्निंग ब्राइट’ पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक जिम कार्बेट के जीवन के कई अनछुए पहलुओं की जानकारी भी देती है। बर्निंग ब्राइट पुस्तक का विमोचन रस्किन बान्ड ने मसूरी में किया।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:39 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:39 PM (IST)
लेखक रस्किन बान्‍ड की बर्निंग ब्राइट से जान सकेंगे जिम कार्बेट के कई अनछुए पहलु
जिम कार्बेट की 145वीं जन्म तिथि की पूर्व संध्या पर लेखक रस्किन बान्ड ने ‘बर्निंग ब्राइट’ पुस्तक का विमोचन किया।

जागरण संवाददाता, देहरादून: जिम कार्बेट की 145वीं जन्म तिथि की पूर्व संध्या पर प्रसिद्ध लेखक रस्किन बान्ड ने ‘बर्निंग ब्राइट’ पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक जिम कार्बेट के जीवन के कई अनछुए पहलुओं की जानकारी भी देती है। बर्निंग ब्राइट पुस्तक का विमोचन रस्किन बान्ड ने मसूरी में इसके लेखक हरनिहाल सिंह के कॉटेज में किया। इस अवसर पर पुस्तक के पब्लिशर नटराज पब्लिशर्स के प्रबंध निदेशक उपेंद्र अरोड़ा भी मौजूद रहे।

पुस्तक के बारे में विचार व्यक्त करते हुए प्रसिद्ध लेखक रस्किन बान्ड ने कहा कि इसमें पुराने और अच्छे जिम कार्बेट के बारे में वह जानकारी भी मिलती है, जो आज तक उन्हें पता नहीं थी। इसमें सिर्फ जंगल का रोमांच नहीं है, बल्कि भारतीय रेलवे में सेवा और प्रथम विश्व युद्ध के यूरोप के अनुभव भी शामिल हैं। पुस्तक पाठकों को यह खूब पसंद आएगी।

आज आएगी रस्किन की नई किताब ‘टेल्स फ्राम माई हार्ट’

संवाद सहयोगी, मसूरी: प्रख्यात लेखक पद्मभूषण रस्किन बांड अपनी नई पुस्तक ‘टेल्स फ्राम माई हार्ट’ आज पाठकों को समर्पित करेंगे। रस्किन शाम पांच बजे आनलाइन माध्यम से इस पुस्तक का लोर्कापण करेंगे। यह जानकारी खुद रस्किन ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से दी। पुस्तक में रस्किन ने अपने जीवन की मुख्य घटनाओं को कहानियों के माध्यम से उकेरा है।

यह भी पढ़ें- Sawan Kanwar Yatra 2021: कांवड़ यात्रियों के लिए बार्डर सील, पुलिस बल तैनात; बिना नेगेटिव रिपोर्ट के भी पहुंच रहे

रविवार शाम से यह पुस्तक पाठकों के लिए मसूरी के कैम्ब्रिज बुक स्टाल में उपलब्ध होगी। उनकी नई रचनाओं का प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार रहता है। मसूरी की वादियों में रस्किन की कई रचनाएं अंकुरित हुई हैं। इनमें द ब्लू अम्ब्रेला, द नाइट ट्रेन एट देहली, देहली इज नाट फार रस्किन और अवर ट्री स्टिल ग्रो इन देहरा प्रमुख हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: छह दिन बाद भी दीपक रावत ने नहीं संभाला एमडी पदभार, बदली जा सकती है तैनाती

chat bot
आपका साथी