परीक्षा पे चर्चा : अशरफ ने पीएम से पूछा, कल की तैयारी कैसे करें

Pariksha Pe Charcha (PPC) 2021 देहरादून मसूरी के अशरफ खान के सवाल का भी चयन हुआ था जिसका जवाब प्रधानमंत्री ने दिया। अशरफ ने भविष्य को लेकर चिंताएं जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री से पूछा कि ‘आज हम अपने आप को कल की चुनौतियों के लिए कैसे तैयार करें’।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 08:27 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 08:27 AM (IST)
परीक्षा पे चर्चा : अशरफ ने पीएम से पूछा, कल की तैयारी कैसे करें
परीक्षा पे चर्चा में अशरफ ने पीएम से पूछा, कल की तैयारी कैसे करें।

जागरण संवाददाता, देहरादून।  Pariksha Pe Charcha (PPC) 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से बोर्ड कक्षा के छात्रों को परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के टिप्स दिए। हालांकि, इस बार छात्रों का चयन करने की बजाय छात्र, अभिभावक और शिक्षकों की ओर से वीडियो एवं मेल से भेजे गए संदेशों का चयन कर प्रधानमंत्री ने जवाब दिया। देहरादून मसूरी के अशरफ खान के सवाल का भी चयन हुआ था, जिसका जवाब प्रधानमंत्री ने दिया।

अशरफ ने भविष्य को लेकर चिंताएं जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री से पूछा कि ‘आज हम अपने आप को कल की चुनौतियों के लिए कैसे तैयार करें’। इसका जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘कल की नींव आज ही रखी जाती है, आज हम जितना सीखेंगे उतना ही कल हमारे काम आएगा। सीखना एक निरंतर प्रक्रिया है, हमें अपने आसपास और बड़ों से लगातार सीखते रहना चाहिए’। परीक्षा पे चर्चा के लिए दून के छात्र, अभिभावक और शिक्षकों में उत्साह पूरा रहा। शाम सात बजे से ही टीवी और यूट्यूब पर इसका प्रसारण देखा जाने लगा। सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि दून के सभी आवासीय स्कूलों में छात्रों ने टीवी पर प्रसारण देखा।

छात्रों और पैरैंट्स को टिप्स

परीक्षा आखिरी पड़ाव नहीं, परीक्षा में समय को बराबर बांटना चाहिए। एग्जाम हॉल में जाते समय टेंशन को बाहर छोड़ देना चाहिए। परीक्षा के नंबर आपकी योग्यता के पहचान नहीं हैं, परीक्षा पड़ाव मात्र है। शिक्षकों को छात्रों को टोकने की बजाय उन्हें गाइड करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड के हर स्कूल की होगी जीआइएस मैपिंग, इसलिए उठाया जा रहा कदम

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी