श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में वार्षिक परीक्षा व्यवस्था समाप्त, पढ़िए पूरी खबर

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में वार्षिक परीक्षा की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। अब विश्वविद्यालय अपने परिसर और संबद्ध कालेजों में केवल सेमेस्टर परीक्षा सिस्टम ही संचालित करेगा। यह निर्णय विश्वविद्यालय की पांचवीं कार्य परिषद की बैठक में लिया गया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:45 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 08:45 AM (IST)
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में वार्षिक परीक्षा व्यवस्था समाप्त, पढ़िए पूरी खबर
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में वार्षिक परीक्षा व्यवस्था समाप्त।

जागरण संवाददाता, देहरादून। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में वार्षिक परीक्षा की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। अब विश्वविद्यालय अपने परिसर और संबद्ध कालेजों में केवल सेमेस्टर परीक्षा सिस्टम ही संचालित करेगा। यह निर्णय विश्वविद्यालय की पांचवीं कार्य परिषद की बैठक में लिया गया। इसकी पुष्टि करते हुए कुलपति डा. पीपी ध्यानी ने बताया कि विश्वविद्यालय में दो तरह का परीक्षा सिस्टम (वार्षिक और सेमेस्टर) लागू होने से छात्रों के साथ विश्वविद्यालय प्रबंधन भी परेशान था। इस कारण परीक्षा पैटर्न निर्धारित करने से लेकर मूल्यांकन तक में अधिकारियों और कर्मचारियों को दोहरा परिश्रम करना पड़ रहा था।

वर्ष 2019 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने एक माह तक प्रदेशव्यापी आंदोलन कर राज्य में सेमेस्टर परीक्षा सिस्टम की जगह वार्षिक परीक्षा सिस्टम शुरू करने की मांग की थी। इसको देखते हुए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत ने तत्कालीन मुख्यमंत्री से विचार-विमर्श कर श्रीदेव सुमन विवि और कुमाऊं विवि में स्नातक प्रथम वर्ष में वार्षिक परीक्षा सिस्टम लागू कर दिया था। दोनों विवि को प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए वार्षिक परीक्षा सिस्टम के लिहाज से पाठ्यक्रम भी तैयार करना पड़ा। इससे सत्र समाप्त होने में भी देरी हुई। कुलपति डा. ध्यानी ने बताया कि कार्य परिषद ने टिहरी और हरिद्वार में विवि के परिसर बनाने का फैसला भी लिया है।

यह निर्णय भी हुए

विवि से संबद्ध राजकीय व निजी कालेज जो पिछले पांच साल से संचालित हो रहे हैं, उन्हें स्थायी संबद्धता दी जाएगी। विवि का तृतीय दीक्षा समारोह ऋषिकेश परिसर में आयोजित होगा। इस मौके पर पंडित ललित मोहन स्मृति व्याख्यान होगा। स्नातक स्तर पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्र को श्रीदेव सुमन गोल्ड मेडल से सम्मानित कर 11 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। विवि का सहसपुर के भाऊवाला में दो एकड़ भूमि पर मैदानी छात्रों के लिए कैंप कार्यालय बनेगा।

यह भी पढ़ें-टिहरी और हरिद्वार को मिली बड़ी सौगात, यहां बनाए जाएंगे श्रीदेव सुमन विवि के नए कैंपस

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी