Uttarakhand Politics: आपदा के बेहतर प्रबंधन पर शाह की प्रशंसा पा गए धामी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आपदा से निपटने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा तत्परता से उठाए गए कदमों के लिए उनकी प्रशंसा की। शाह ने आपदा के बेहतर प्रबंध के लिए धामी की सराहना की। कहा सीएम धामी ने अच्‍छे से काम किया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:40 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:40 AM (IST)
Uttarakhand Politics: आपदा के बेहतर प्रबंधन पर शाह की प्रशंसा पा गए धामी
गुरूवार को जौलीग्रांट में पत्रकारों से वार्ता करते केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह। साथ में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Politics मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आपदा से निपटने के लिए तत्परता से उठाए गए कदमों की वजह से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की प्रशंसा पा गए। शाह ने भारी बारिश के रूप में बरसी आपदा के प्रबंधन के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अच्छे ढंग से काम किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पीठ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी थपथपा चुके हैं। महज सौ दिन के कार्यकाल में मोदी के बाद गृह मंत्री अमित शाह भी धामी के कामकाज के मुरीद हो गए। शाह ने इसे रेखांकित भी किया। उन्होंने कहा कि 24 घंटे पहले चेतावनी मिलने से मुख्यमंत्री ने पूरे तंत्र को सक्रिय कर दिया। जनता को भी अलर्ट किया गया। चार धाम यात्रियों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया गया। इसी का परिणाम है कि अभी तक चार धाम यात्रियों में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

अमित शाह ने कहा कि आपदा के बेहतर प्रबंधन के लिए भी धामी को शाबासी दी। उन्होंने कहा कि धामी के नेतृत्व में राज्य सरकार ने राहत व बचाव बहुत अच्छे तरीके से चलाया। इससे जल्द ही स्थिति सामान्य हो सकेगी। पेयजल, बिजली, टेलीफोन सेवाएं काफी हद तक बहाल कर दी गईं। सेंटर वाटर कमीशन और सिंचाई विभाग में अच्छा समन्वय रहा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में भी केंद्र और राज्य में इसी प्रकार का समन्वय रहेगा।

आपदा प्रबंधन के चुनौतीपूर्ण कार्य को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की तारीफ के मायने कुछ अलहदा भी हैं। उत्तराखंड इससे पहले ऋषिगंगा और धौलीगंगा के उफनाने से आपदा का भीषण मंजर देख चुका है। उस वक्त भी केंद्र सरकार और उसकी एजेंसियां तत्काल सक्रिय हो गईं थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह खुद हालात पर बारीकी से नजर रखे हुए थे। इस दफा केंद्र की चेतावनी के बाद राज्य सरकार की सक्रियता और बचाव व राहत कार्यों में तत्परता शाह को भा गई। इसके लिए धामी को श्रेय देने में शाह ने देर नहीं लगाई।

आपदा से नुकसान का कर रहे हैं आकलन: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश में आपदा से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। गुरुवार को मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि आपदा से नुकसान का आकलन करने के बाद आगणन तैयार किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदेश को आपदा से नुकसान में पूरी मदद का भरोसा दिया है। उन्होंने आपदा पीड़ि‍तों की मदद के लिए राज्य सरकार को आर्थिक सहयोग व अन्य मदद के लिए उत्तर प्रदेश व हरियाणा के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री का आभार जताया है।

यह भी पढ़ें:- भाजयुमो ने फूंका हरीश रावत का पुतला, पाकिस्तानी आर्मी चीफ बाजवा को पंजाबी भाई बताने पर जताई आपत्ति

chat bot
आपका साथी