18 प्लस टीकाकरण के लिए 'तत्काल टिकट' जैसे हालात, पांच मिनट के भीतर फुल हो गए सारे स्लॉट

कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीन को बड़ा हथियार माना जा रहा है। प्रदेश में 18 से 44 साल के व्यक्तियों को भी टीका लगना शुरू हो गया है लेकिन वैक्सीन का स्टॉक सीमित होने की वजह से टीकाकरण केंद्रों की संख्या कम है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:15 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:15 AM (IST)
18 प्लस टीकाकरण के लिए 'तत्काल टिकट' जैसे हालात, पांच मिनट के भीतर फुल हो गए सारे स्लॉट
18 प्लस टीकाकरण के लिए 'तत्काल टिकट' जैसे हालात, पांच मिनट के भीतर फुल हो गए सारे स्लॉट।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीन को बड़ा हथियार माना जा रहा है। प्रदेश में 18 से 44 साल के व्यक्तियों को भी टीका लगना शुरू हो गया है, लेकिन वैक्सीन का स्टॉक सीमित होने की वजह से टीकाकरण केंद्रों की संख्या कम है। इनमें उपलब्ध स्लॉट भी कुछ मिनट में ही फुल हो जा रहे हैं। इन हालात में वैक्सीन का स्लॉट बुक करने के लिए लोग घंटों तक लैपटॉप और मोबाइल में आंखें गड़ाने को मजबूर हैं। 

देहरादून जिले में 18 से 44 साल के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए फिलहाल केवल दस केंद्र बनाए गए हैं। इनमें भी रोजाना 2200 व्यक्तियों के टीकाकरण की ही व्यवस्था है। इन केंद्रों की सूची एक दिन पहले कोविन पोर्टल पर डाली जा रही है। इसी के साथ लाभार्थियों को स्लॉट बुक करने का विकल्प दिया जाता है। अब लाभार्थियों को परेशानी यह पेश आ रही है कि उक्त सुविधा दिन में कब शुरू होगी, इसके लिए कोई समय तय नहीं है। विभाग का जब मन हो रहा है, सूची डाल दे रहा है। ऐसे में वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए लोग दिन में कई घंटे लैपटॉप और मोबाइल पर टकटकी लगाए रहते हैं। हालांकि, इस इंतजार का भी उन्हें कोई फायदा नहीं हो रहा। 

सोमवार का ही उदाहरण लीजिए। स्लॉट बुकिंग शाम साढ़े चार बजे शुरू हुई और पांच मिनट के भीतर सारे स्लॉट फुल हो गए। नेशविला रोड निवासी प्रथम पंत का कहना है कि स्लॉट बुक करना काफी मुश्किल है। पिछले दो दिन से प्रयास कर रहा हूं, पर अब तक स्लॉट नहीं मिल पाया है। सहस्रधारा रोड निवासी शुभम जोशी के अनुसार स्लॉट चंद मिनट में ही फुल हो जा रहे हैं। बुकिंग किस वक्त शुरू होगी, इसका भी कुछ पता नहीं। इन हालात में टीकाकरण को लेकर जो जोश था, वह अब ठंडा पड़ने लगा है। 

सरकारी तामझाम के कारण दो घंटे देरी से शुरू हुआ टीकाकरण

सियासत के चक्कर में दून में कई युवाओं को घंटों टीकाकरण के लिए इंतजार करना पड़ा। हरिद्वार बायपास स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन में अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने की। टीकाकरण सुबह नौ बजे शुरू होना था, पर मुख्यमंत्री यहां 10.50 बजे पहुंचे। उन्होंने केंद्र पर फीता काटा, तब कहीं टीकाकरण शुरू हो सका। यही नहीं इस सरकारी तामझाम के बीच शारीरिक दूरी का भी नियम भी तार-तार हो गया। उस वक्त किसी ने विरोध नहीं किया, पर अब युवाओं ने इस पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है। 

एक युवा द्वारा टीकाकरण स्थल पर बनाया गया वीडियो अब इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि कोरोना महामारी के बीच इस तरह के सरकारी तामझाम से बचना चाहिए। उन्होंने सुबह नौ से 11 बजे का स्लॉट बुक किया था, पर 11 बजे तक भी वह इंतजार ही कर रहे हैं। कारण ये कि मुख्यमंत्री उद्घाटन करेंगे, तब टीकाकरण शुरू होगा। साथ ही वीडियो में सवाल किया है कि क्या आम आदमी के समय की कोई कीमत नहीं है। मुख्यमंत्री के साथ जुटी भीड़ पर टिप्पणी करते कहा कि जिम्मेदार ही कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर रहे हैं, तो आम जन से क्या उम्मीद की जाए। 

यह भी पढ़ें-देहरादून में टीकाकरण को लेकर युवाओं में काफी उत्साह, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी