Vaccination in Uttarakhand: देहरादून में सौ फीसद व्यक्तियों को लगी वैक्सीन की प्रथम खुराक

देहरादून में सौ फीसद व्यक्तियों को वैक्सीन की प्रथम खुराक लग गई है। इससे पहले राज्‍य के तीन जिले ऐसे हैं जहां सौ फीसद लोगों ने वैक्‍सीन की प्रथम खुराक ले ली है। वहीं राज्‍य में 95 फीसद व्यक्तियों को वैक्‍सीन की प्रथम खुराक लग चुकी है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 10:16 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 10:16 AM (IST)
Vaccination in Uttarakhand: देहरादून में सौ फीसद व्यक्तियों को लगी वैक्सीन की प्रथम खुराक
देहरादून में सौ फीसद व्यक्तियों को लगी वैक्सीन की प्रथम खुराक। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में टीकाकरण की रफ्तार अब तय समय में लक्ष्य प्राप्त होने की उम्मीद जगा रही है। देहरादून राज्य का चौथा जिला बन गया है, जहां 18 साल से अधिक के सभी व्यक्तियों को वैक्सीन की प्रथम खुराक लग चुकी है। दून के अलावा रुद्रप्रयाग, बागेश्वर व चमोली में भी प्रथम खुराक का आंकड़ा शत फीसद है। वहीं, राज्य में भी अब तक 95 फीसद व्यक्तियों को प्रथम खुराक लग चुकी है। राज्य सरकार ने दिसंबर अंत तक शत फीसद टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। जिस तेजी से अब टीकाकरण हो रहा है उम्मीद है कि यह लक्ष्य पहले ही हासिल कर लिया जाएगा। देहरादून के मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज उप्रेती ने बताया कि जिले में 18 साल से अधिक की लक्षित आबादी 14,27,997 थी।

शुक्रवार तक जिले में 14,28,102 व्यक्तियों को प्रथम खुराक लग चुकी है। यह लक्ष्य का 100.01 फीसद है। वहीं, 44.89 फीसद को दूसरी खुराक भी लग चुकी है। उन्होंने टीकाकरण अभियान में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी। उनसे टीकाकरण पूर्ण होने तक इसी शिद्दत से कार्य करते रहने का आह्वान किया।

वहीं, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. दिनेश चौहान ने कहा कि अब दूसरी खुराक पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए केंद्र भी बढ़ाने पड़े, तो बढ़ाए जाएंगे। डा. चौहान ने जन सामान्य से अपील की है कि जिन भी लोग को प्रथम खुराक लग चुकी है, वह नियत समय में दूसरी खुराक लगा लें। यदि कोई दिव्यांग व बुजुर्ग व्यक्ति टीकाकरण केंद्र तक आ पाने में असमर्थ है, तो इसकी जानकारी विभाग को दे। उसे घर जाकर टीका लगाया जाएगा।

साढ़े 52 हजार को लगा टीका

शुक्रवार को राज्य में 932 केंद्रों पर 52 हजार 502 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ है। राज्य में अब तक 73 लाख सात हजार 174 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। जबकि 29 लाख 60 हजार 862 व्यक्तियों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। 18 से 44 आयु वर्ग के भी 43 लाख 55 हजार 364 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली और दस लाख 46 हजार 494 को दोनों खुराक लग चुकी है।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 14 नए मामले, दो संक्रमितों की हुई मौत

chat bot
आपका साथी