टिड्डी दलों के हमले के मद्देनजर उत्तराखंड में भी अलर्ट, पढ़िए पूरी खबर

उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों की दस्तक के मद्देनजर प्रदेश सरकार भी सतर्क हो गई है। इस कड़ी में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने विभागीय अधिकारियों को अलर्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 26 May 2020 09:23 PM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 10:38 PM (IST)
टिड्डी दलों के हमले के मद्देनजर उत्तराखंड में भी अलर्ट, पढ़िए पूरी खबर
टिड्डी दलों के हमले के मद्देनजर उत्तराखंड में भी अलर्ट, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। भले ही उत्तराखंड में टिड्डी दलों के प्रकोप की बात सामने नहीं आई है, लेकिन पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में इनकी दस्तक के मद्देनजर प्रदेश सरकार भी सतर्क हो गई है। इस कड़ी में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने विभागीय अधिकारियों को अलर्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं, ताकि किसी भी स्थिति से निबटने को प्रभावी कदम उठाए जा सकें। राजस्थान, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में टिड्डी दलों के हमले की जानकारी सामने आने के बाद उत्तराखंड सरकार के भी कान खड़े हो गए हैं। 

पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों की दस्तक के साथ ही वहां के तमाम जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। इनमें उत्तराखंड से लगा सहारनपुर जिला भी शामिल है। ऐसे में उत्तराखंड की चिंता ज्यादा बढ़ गई है। यदि सहारनपुर जिले में टिड्डी दल आते हैं और इन्होंने उत्तराखंड की तरफ रुख किया तो दिक्कत बढ़ सकती है। वजह ये कि लाखों की संख्या में आने वाले टिड्डी खेतों में खड़ी फसलों को चौपट कर देते हैं। इसे देखते हुए उत्तराखंड भी अलर्ट मोड में आ गया है। 

यह हरिद्वार में मक्के में लगी सुंडी ने बढ़ाई किसानों की परेशानी Haridwar News

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल के अनुसार अभी तक राज्य में टिड्डी दलों के आने की बात सामने नहीं आई है, लेकिन यहां भी ऐहतियात बरतनी शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में कृषि विभाग के आला अफसरों को अलर्ट जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कहा गया है कि टिड्डी दलों के प्रकोप की संभावना के मद्देनजर सभी ऐहतियाती कदम उठाए जाएं। खासकर उत्तर प्रदेश से लगे क्षेत्रों पर खास फोकस करते हुए वहां जरूरी उपाय किए जाएं। उन्होंने बताया कि इस बारे में बुधवार को अधिकारियों के साथ बैठक भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: कम तापमान ने गड़बड़ा दिया आम और लीची का विकास, बागवान बैचेन

chat bot
आपका साथी