कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट, नेपाल और चीन सीमा पर खास निगरानी

कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी किया गया है। नेपाल सीमा पर बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 06:17 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 08:49 PM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट, नेपाल और चीन सीमा पर खास निगरानी
कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट, नेपाल और चीन सीमा पर खास निगरानी

देहरादून, जेएनएन। चीन में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस ने नेपाल में भी दस्तक दे दी है। चीन में पढ़ रहा एक नेपाली छात्र वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद अब राज्य सरकार भी अलर्ट मोड में दिख रही है। नेपाल सीमा से लगे चंपावत, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंनगर जनपद में पर्यटकों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सर्विलांस टीम गठित की हैं। इसके अलावा देहरादून स्थित जौलीग्रांट एयरपोर्ट और पंतनगर एयरपोर्ट पर भी प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों पर निगाह रखी जाएगी। इसे लेकर मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने स्वास्थ्य सचिव और स्वास्थ्य महानिदेशक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। 

कोरोना वायरस से आवश्यक सर्तकता बरतने के लिए सोमवार को सचिवालय में केंद्रीय गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से बैठक हुई। इसमें मुख्य सचिव के साथ ही शासन और विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। मुख्य सचिव ने ग्राम स्तर पर वृहद प्रचार प्रसार के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। इस दौरान स्वास्थ्य सचिव नितेश झा, प्रभारी सचिव पंकज पांडे, अपर सचिव युगल किशोर पंत, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती, राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पंकज सिंह आदि उपस्थित रहे। 

स्वास्थ्य कर्मी अलर्ट मोड पर 

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने सोमवार को स्वास्थ्य महानिदेशालय में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सभी जनपदों को हेल्थ एडवाइजरी जारी कर सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य चिकित्सधिकारियों से कहा गया है कि किसी भी असामान्य स्थिति पर निगरानी रखी जाए और राज्य स्तर पर प्रतिदिन की जानकारी और दैनिक रिपोर्ट स्वास्थ्य महानिदेशालय को भेजें। सभी स्वास्थ्य कर्मियों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है ताकि समय रहते किसी भी संदिग्ध रोगी को चिह्नित कर बचाव एवं नियंत्रण की कार्रवाई अमल में लाई जा सके। प्रमुख चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेज चिकित्सालयों को निर्देशित किया गया है कि संदिग्ध मरीजों के उपचार के लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड बना लिया जाए। 

एसएसबी और आइटीबीपी से बनाया जाएगा समन्वय

स्वास्थ्य महानिदेशक ने बताया कि नेपाल और चीन की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अधिक सतकर्ता बरती जा रही है। सीमावर्ती जनपदों और सीमा से सटे आबादी वाले क्षेत्रों में जन जागरूकता अभियान के साथ ही आवगमन केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम की तैनाती के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। सीमा सुरक्षा बल, आइटीबीपी और अन्य सुरक्षा बलों के साथ आवश्यक समन्वय बना कार्य करने को कहा है। पुलिस महानिदेशक से भी अनुरोध किया गया है कि सभी जनपदों, खासकर अंतरराष्ट्रीय सीमा वाले जनपद और क्षेत्रों के पुलिस अधीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को भी संघन चेकिंग व निर्धारित एडवाइजरी का पालन करने के निर्देश दिए जाएं। 

भयभीत होने की जरूरत नहीं, बरतें सावधानी

स्वास्थ्य महानिदेशक ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर आम जनमानस में अनावश्यक भय की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए। आमजन को क्या करें व क्या न करें जैसी बातों की जानकारी दी जानी चाहिए। किसी भी प्रकार के संक्रमण की स्थिति में व्यक्ति को खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को रुमाल से ढकना चाहिए और नाक, कान व मुंह को छूने से पहले व बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं। खाना खाने से पहले व बाहर से आने पर हाथ साबुन से अच्छी तरह अवश्य धोएं। अधिक मात्रा में पानी पीएं और पौष्टिक आहार का सेवन करें। शिष्टाचार में हाथ न मिलाएं और न ही गले लगें।

यह हैं इंतजाम 

-नेपाल सीमा से लगे जनपद चंपावत, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंहनगर में प्रभावित देशों से आने वाले पर्यटकों की विशेष निगरानी। 

-इन जनपद में सीमांत क्षेत्र में सघन स्क्रीनिंग के लिए मेडिकल टीमें तैनात। 

-मेडिकल टीम के साथ पर्याप्त पुलिस बल की भी तैनाती। 

-कोरोना वायरस प्रबंधन व रोकथाम के लिए समस्त चिकित्सालयों में सपोर्टिव ट्रीटमेंट व सामग्री की उपलब्धता। 

-संदिग्ध मरीज को लाने व ले जाने के लिए इंफेक्शनकंट्रोल की सुविधा के साथ अलग से एक एंबुलेंस की व्यवस्था। 

-सीमावर्ती इलाकों के निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों पर आइसोलेशन वार्ड की सुविधा।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस को लेकर उत्तराखंड में भी अलर्ट, जानिए इसके लक्षण

यहां खास एहतियात 

चंपावत-बनबासा और टनकपुर। 

पिथौरागढ़-धारचूला, बालुवाकोट, जौलजीवी, झूलाघाट व नैनीसैणी एयरपोर्ट। 

ऊधमसिंहनगर-खटीमा व पंतनगर एयरपोर्ट। 

देहरादून-जौलीग्रांट एयरपोर्ट। 

यह भी पढ़ें: कोरोनेशन के सर्जन ने किया दुर्लभ ट्यूमर का ऑपरेशन, मरीज को दी नई जिंदगी

कहां कितने बेड आरक्षित 

जनपद-आइसोलेशन बेड

अल्मोड़ा-14

चमोली-18 

चंपावत-16 

देहरादून-25 

नैनीताल-32 

पौड़ी गढ़वाल-24 

रूद्रप्रयाग-10

टिहरी गढ़वाल-14 

हरिद्वार-12 

पिथौरागढ़-04

यह भी पढ़ें: अब घुटना प्रत्यारोपण को नहीं करना पड़ेगा निजी अस्पतालों का रुख, सरकारी अस्पताल में भी है ये सुविधा

chat bot
आपका साथी