अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की मांग, सेना में भर्ती के लिए मिले आयु में अतिरिक्त छूट

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सेना में भर्ती होने वाले परीक्षार्थियों की आयु में एक वर्ष की छूट देने की मांग की है। अभाविप का मानना है कि कोरोनाकाल की परिस्थितियों के कारण जहां जन-जीवन अस्त व्यस्त हुआ था।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 08:03 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 08:03 AM (IST)
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की मांग, सेना में भर्ती के लिए मिले आयु में अतिरिक्त छूट
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की मांग, सेना में भर्ती के लिए मिले आयु में अतिरिक्त छूट>

जागरण संवाददाता, देहरादून। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सेना में भर्ती होने वाले परीक्षार्थियों की आयु में एक वर्ष की छूट देने की मांग की है। अभाविप का मानना है कि कोरोनाकाल की परिस्थितियों के कारण जहां जन-जीवन अस्त व्यस्त हुआ था, वहीं दूसरी तरफ भर्ती प्रक्रिया नियमित अंतराल में आयोजित नहीं हो पाई। कोविड-19 के कारण प्रतिबंधित क्षेत्रों में फंसे परीक्षार्थी भर्ती परीक्षाओं में सम्मिलित होने से चूक गए।

परीक्षा से वंचित रह जाने के कारण कड़ा परिश्रम कर रहे परीक्षार्थियों का सेना में सम्मिलित होकर देश की सेवा करने का सपना पूरा नहीं हो पा रहा है। परीक्षार्थियों के साथ न्याय हो इसलिए उन्हें एक अतिरिक्त प्रयास मिलना चाहिए। अभाविप की प्रदेश मंत्री काजल थापा ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि हम सभी को विदित है कि प्रत्येक वर्ष उत्तराखंड से काफी अधिक संख्या में प्रदेश के युवा सेना में भर्ती होते हैं।

सेना में भर्ती होकर देश की रक्षा करने का जुनून भारत के युवाओं में बचपन से रहता है। पिछले वर्षों में कोरोना के कारण परीक्षाओं का नियमित आयोजन नहीं हो पाया। परीक्षार्थी भी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाए। इसको ध्यान रखते हुए परीक्षार्थियों को एक अवसर दिया जाना चाहिए।

अभाविप की राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी ने कहा कि परीक्षा देने से वंचित रह गए विद्यार्थियों के हित को ध्यान रखते हुए अभाविप रक्षा मंत्री से यह मांग करती है कि भारतीय सेना में सभी तरह की भर्ती प्रक्रियाओं के लिए अभ्यर्थियों को एक वर्ष की आयु संबंधी छूट प्रदान की जाए, ताकि कोरोना जनित परिस्थितियों में अपने अंतिम अवसर से चूक गए अभ्यर्थी सम्मिलित हो सकें।

यह भी पढ़ें- परिवहन व्यवसायियों ने ढोल और घंटे बजाकर शुरू किया असहयोग आंदोलन, जानिए क्या हैं मांगे

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी