Covid-19 Vaccination: एम्स ऋषिकेश के 5632 हेल्थ वर्कर को लगेगा टीका, पढ़िए पूरी खबर

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में कोविड-19 वैक्सिनेशन की तैयारियों के मद्देनजर मंगलवार को ड्राई रन का आयोजन किया गया। इसके लिए संस्थान के सामुदायिक एवं पारिवारिक चिकित्सा विभाग की ओर से आयुष भवन में भारत सरकार के मानकों के अनुरूप वैक्सिनेशन सेंटर की संपूर्ण व्यवस्था की गई है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 03:48 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 03:48 PM (IST)
Covid-19 Vaccination: एम्स ऋषिकेश के 5632 हेल्थ वर्कर को लगेगा टीका, पढ़िए पूरी खबर
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) ऋषिकेश। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में कोविड-19 वैक्सिनेशन की तैयारियों के मद्देनजर मंगलवार को ड्राई रन का आयोजन किया गया। इसके लिए संस्थान के सामुदायिक एवं पारिवारिक चिकित्सा विभाग की ओर से आयुष भवन में भारत सरकार के मानकों के अनुरूप वैक्सिनेशन सेंटर की संपूर्ण व्यवस्था की गई है। ड्राई रन में एम्स के 25 चिकित्सकों, सिक्योरिटी और अन्य अधिकारियों, कर्मिचारियों ने प्रतिभाग किया। 16 जनवरी से शुरू होने वाली  वैक्सिनेशन प्रक्रिया के पहले चरण में संस्थान के कुल 5,632 हेल्थ वर्कर का टीकाकरण किया जाएगा। 

राज्य सरकार की ओर से नियुक्त अपीडोमोलॉजिस्ट (महामारी विशेषज्ञ) डॉ. पीयूष आगस्टीन ने वैक्सिनेशन व्यवस्था व ड्राई रन की संपूर्ण प्रक्रिया का निरीक्षण किया व सराहना की। एम्स निदेशक प्रो. रवि कांत ने बताया कि वैक्सीनेशन के अंतर्गत प्रत्येक स्वास्थ्यकर्मी का कोविड  एप में वैरिफिकेशन व वैक्सिनेशन किया जाएगा, इसके बाद प्रत्येक व्यक्ति को 30 मिनट तक आब्जर्वेशन में रखा जाएगा। जिससे किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण के बाद किसी प्रकार के साइड इफेक्ट होने की स्थिति में तत्काल आपात आवश्यक उपचार दिया जा सके। 

उन्होंने बताया कि ऑब्जर्वेशन के दौरान किसी भी आपात स्थिति का सामना करने के लिए वैक्सिनेशन सेंटर में ही एईएफआई सेंटर भी स्थापित किया गया है। जिसका संचालन आपात चिकित्सा क्रिटिकल केयर डिपार्टमेंट की देखरेख में किया जाएगा। उन्होंने बताया  कोविड वैक्सिनेशन सेंटर में दो प्रतीक्षालय व दो टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। सेंटर में प्रतिदिन सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक औसतन 100 से 200 लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर टीकाकरण समिति के सदस्य सचिव डॉ. योगेश बहुरुपी, सीएफएम विभाग के डॉ. महेंद्र ङ्क्षसह, डॉ. प्रदीप अग्रवाल, डॉ. संतोष कुमार, डॉ. हिदायत, डॉ. मीनाक्षी आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-Coronavirus Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप पहुंची उत्तराखंड, 16 से होगा टीकाकरण

chat bot
आपका साथी