टिड्डी दलों के खतरे से निबटने को उत्तराखंड में भी एडवाइजरी जारी

पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों की दस्तक के बाद उत्तराखंड में भी सरकार सतर्कता बरती जा रही है।

By Edited By: Publish:Wed, 27 May 2020 08:54 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 09:30 PM (IST)
टिड्डी दलों के खतरे से निबटने को उत्तराखंड में भी एडवाइजरी जारी
टिड्डी दलों के खतरे से निबटने को उत्तराखंड में भी एडवाइजरी जारी

देहरादून, राज्य ब्यूरो। पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में टिड्डी दलों की दस्तक के बाद उत्तराखंड में भी सरकार सतर्कता बरत रही है। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल के निर्देश पर कृषि महकमा अलर्ट जारी कर चुका है। इसके साथ ही बुधवार को एडवाइजरी भी जारी कर दी गई। सभी जिलों में कृषि कर्मियों को अलर्ट मोड पर रखने के निर्देश मुख्य कृषि अधिकारियों को दिए गए हैं। किसानों से अपील की गई है कि वे निरंतर खेतों की निगरानी के साथ ही बचाव के उपाय भी करें। 

कोरोना संक्रमण के बीच फसलों पर टिड्डी दलों का खतरा मंडराने लगा है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में टिड्डी दलों की दस्तक के बाद उप्र से सटे उत्तराखंड की चिंता भी बढ़ गई है। इससे निबटने के मद्देनजर सरकार ने कवायद भी शुरू कर दी है। इस कड़ी में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने बुधवार को अफसरों संग स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। 

कृषि मंत्री उनियाल के अनुसार टिड्डी दलों के प्रकोप के मद्देनजर एलर्ट जारी किया जा चुका है। इसके तहत सभी मुख्य कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ब्लाक, न्याय पंचायत व ग्राम स्तर पर विशेष निगरानी रखी जाए। इसके लिए सभी क्षेत्रीय कर्मचारियों को अलर्ट रखा जाए। किसानों से भी कहा गया है कि कहीं भी टिड्डी दल नजर आने पर तुरंत इसकी सूचना कृषि विभाग को दें। इसके अलावा बुधवार को एडवाइजरी भी जारी कर दी गई, जिसमें टिड्डियों से बचाव के तौर- तरीकों की जानकारी दी गई है। 

यह भी पढ़ें: टिड्डी दलों के हमले के मद्देनजर उत्तराखंड में भी अलर्ट, पढ़िए पूरी खबर 

यह दिए गए हैं सुझाव 

एडवाइजरी के मुताबिक टिड्डी दल में लाखों की संख्या में टिड्डियां होती हैं। यह दिन के वक्त नए क्षेत्र में प्रवेश करते हैं और मक्का, मूंग, उड़द, गन्ना, सब्जियां, आम आदि को चौपट कर देते हैं। इनसे बचने के लिए टिन के डिब्बे और थालियां बजाने, शोर मचाने, खेत में धुंआ करने, खेत में पानी भरने के साथ ही दो रसायनों के छिड़काव के सुझाव किसानों को दिए गए हैं।

यह हरिद्वार में मक्के में लगी सुंडी ने बढ़ाई किसानों की परेशानी Haridwar News

chat bot
आपका साथी