विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले हो जाएगा कृषि-उद्यान का एकीकरण, जानें- और क्या बोले कैबिनेट मंत्री

भागों के एकीकरण की कड़ी में आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले कृषि एवं उद्यान विभाग का एकीकरण कर दिया जाएगा। कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री सुबोध उनियाल ने सोमवार को विधानसभा में दोनों विभागों के एकीकरण से संबंधित प्रस्ताव की समीक्षा की।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 03:01 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 03:01 PM (IST)
विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले हो जाएगा कृषि-उद्यान का एकीकरण, जानें- और क्या बोले कैबिनेट मंत्री
विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले हो जाएगा कृषि-उद्यान का एकीकरण।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। एक जैसा कार्य करने वाले विभागों के एकीकरण की कड़ी में आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले कृषि एवं उद्यान विभाग का एकीकरण कर दिया जाएगा। कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री सुबोध उनियाल ने सोमवार को विधानसभा में दोनों विभागों के एकीकरण से संबंधित प्रस्ताव की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि दोनों विभागों के कार्मिकों से बातचीत कर लोकतांत्रिक ढंग से एकीकरण किया जाएगा। इस सिलसिले में 10 दिसंबर के बाद बैठक बुलाई जाएगी।

कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री उनियाल ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश, कृषि व किसान हित में दोनों विभागों का एकीकरण आवश्यक है। उन्होंने बताया कि एकीकरण के सिलसिले में अपर सचिव राम विलास यादव की अध्यक्षता में गठित कमेटी की ओर से तैयार प्रस्ताव पर बैठक में चर्चा की गई। अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जल्द से जल्द इस प्रस्ताव को दोनों विभागों के कर्मचारी, अधिकारी संगठनों को भेजा जाए, ताकि वे इसका अध्ययन कर अपने सुझाव दे सकें।

कैबिनेट मंत्री उनियाल ने बताया कि 10 दिसंबर के बाद होने वाली बैठक में एकीकरण से संबंधित प्रस्ताव और इस बारे में मिले सुझावों पर गहन चर्चा के बाद अंतिम निर्णय पर पहुंचा जाएगा। उन्होंने कहा कि एकीकरण में दोनों विभागों के कार्मिकों के हितों पर कोई आंच नहीं आने दी जाएगी। बैठक में सचिव कृषि आर मीनाक्षी सुंदरम, अपर सचिव कृषि राम विलास यादव, निदेशक उद्यान डा एचएस बावेजा, अपर निदेशक उद्यान जगदीश चंद समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों को स्वीकृत किए 24.86 करोड रुपये

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विभिन्न विकास कार्यों के लिए 24.86 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इनमें अधिकांश कार्य मोटर मार्ग निर्माण के हैं। मुख्यमंत्री ने हरिद्वार के विधानसभा क्षेत्र रुड़की में दो मोटर मार्ग के निर्माण कार्य को 3.06 करोड़, कोटद्वार में पांच निर्माण कार्यों के लिए 2.83 करोड़, धनोल्टी में मोटर मार्ग के निर्माण कार्य को 66 लाख, झबरेड़ा में पांच निर्माण कार्यों के लिए 2.59 करोड़, अल्मोड़ा के विधानसभा क्षेत्र द्वारहाट में मोटर मार्ग के लिए 2.07 करोड़, यमुनोत्री में मोटर मार्ग के किनारे क्षतिग्रस्त दीवारों को ठीक करने के लिए 24.61 लाख, अल्मोड़ा में मोटर मार्ग के निर्माण व सुधारीकरण कार्ये को 1.87 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

उन्होंने धनोल्टी, जौनपुर में मोटर मार्ग के लिए 70.56 लाख, विकासनगर में आंतरिक मार्गों के निर्माण को 1.71 करोड़, खानपुर में आंतरिक मार्ग के निर्माण को 1.34 करोड़, मसूरी में नाली निर्माण व विस्तार को 2.86 करोड़, हरिद्वार में विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 1.95 करोड़, किच्छा में विभिन्न निर्माण कार्यों को 1.43 करोड़, और पुरोला में विभिन्न निर्माण कार्यों को 1.49 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: सीएम पुष्कर धामी बोले, मैं भी किसान परिवार से; अच्छे से समझता हूं किसानों का दर्द

chat bot
आपका साथी