27 नवंबर के बाद राज्य सरकार का हो जाएगा आइडीपीएल

औषधि निर्माण संस्थान आइडीपीएल को दी गई भूमि की लीज आगामी 27 नवंबर को समाप्त हो रही है। इसके बाद संस्थान प्रबंधन का इस भूमि से अधिकार समाप्त हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:47 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:47 PM (IST)
27 नवंबर के बाद राज्य सरकार का हो जाएगा आइडीपीएल
27 नवंबर के बाद राज्य सरकार का हो जाएगा आइडीपीएल

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

औषधि निर्माण संस्थान आइडीपीएल को दी गई भूमि की लीज आगामी 27 नवंबर को समाप्त हो रही है। इसके बाद संस्थान प्रबंधन का इस भूमि से अधिकार समाप्त हो जाएगा। प्रबंधन ने इस संबंध में जारी किए गए सार्वजनिक नोटिस में कहा कि 27 नवंबर तक संस्थान की समस्त भूमि उत्तराखंड सरकार को सौंप दी जाएगी।

औषधि निर्माण संस्थान आइडीपीएल की भूमि पर केंद्र सरकार ने पर्यटन से जुड़ी कई योजनाएं शुरू करने की योजना बनाई है। इसके तहत यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर बनाया जाएगा। करीब 200 एकड़ भूमि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश को दी जाएगी।

आइडीपीएल संस्थान को वन एवं पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से जो भूमि दी गई थी उसकी लीज 27 नवंबर को समाप्त हो रही है। यहां टाउनशिप में रहने वाले पूर्व कर्मचारियों के परिवारों पर बेघर होने का खतरा मंडराने लगा है। आवासीय कल्याण समिति के बैनर तले यहां के नागरिक आंदोलन कर रहे हैं। इनके साथ ही संस्थान की भूमि पर स्थित कृष्णा नगर कालोनी के लोग भी क्षेत्र को नगर निगम में शामिल करने की मांग को लेकर आंदोलनरत हैं।

आइडीपीएल प्रबंधन की ओर से गुरुवार को स्टेट आफिसर ने सार्वजनिक नोटिस जारी कर दिया है। इसमें उन्होंने अवगत कराया कि भारत सरकार में 28 दिसंबर 2016 को लिए गए अपने निर्णय में सभी देनदारियों को पूरा करने के बाद संस्थान को बंद करने का निर्णय लिया है। जिसके अनुपालन में भारत सरकार ने अपने डेपर फार्मास्युटिकल्स के माध्यम से राज्य सरकार को जो जहां है जैसा है कि आधार पर आइडीपीएल की पूरी भूमि एक बार में वापस करने के निर्देश दिए हैं। स्टेट आफिसर के मुताबिक आदेश के अनुपालन में आइडीपीएल के बोर्ड ने तत्काल कार्रवाई शुरू की है, जो अग्रिम चरण में है। 27 नवंबर को आइडीपीएल की भूमि की लीज समाप्त हो रही है। इस कारण इस भूमि को उत्तराखंड सरकार को वापस कर दिया जाएगा। भूमि हस्तांतरण के बाद यहां के सभी निवासी जिनका कोई दावा अथवा बकाया आइडीपीएल के साथ है वह 27 नवंबर को पट्टे की समाप्ति से पहले कार्मिक, वित्त एवं लेखा विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद किसी भी दावे के लिए संस्थान प्रबंधन जिम्मेदार नहीं होगा।

------------------------

धरने ने दो सप्ताह हुए पूरे

कृष्णानगर कालोनी, खांड गांव आइडीपीएल टाउनशिप को नगर निगम ऋषिकेश में शामिल किए जाने की मांग को लेकर जन कल्याण संयुक्त संघर्ष समिति का अनिश्चितकालीन धरना गुरुवार को दो सप्ताह पूर्ण कर गया। गांधी स्तंभ स्थल त्रिवेणी घाट ऋषिकेश पर धरने पर डा. बीएन तिवारी, गुलाब वर्मा, राम सकल, कांति देवी, जूली, राजकली, अमरावती देवी, प्रिसी देवी, धनवती देवी आदि शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी