देहरादून में सभी कम्युनिटी हेल्थ आफिसर की संबद्धता समाप्त, पढ़िए पूरी खबर

हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों से अन्यत्र संबद्ध सभी कम्युनिटी हेल्थ आफिसर की संबद्धता समाप्त कर दी गई है। उन्हें मूल तैनाती पर जाना होगा। यही नहीं किसी भी कम्युनिटी हेल्थ आफिसर ने यदि काम में लापरवाही बरती या क्षेत्र में अनुपस्थित रहे तो अब उनके इंसेंटिव में कटौती की जाएगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:22 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:22 PM (IST)
देहरादून में सभी कम्युनिटी हेल्थ आफिसर की संबद्धता समाप्त, पढ़िए पूरी खबर
चंदर नगर स्थित मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में कम्युनिटी हेल्थ आफिसर को तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

जागरण संवाददाता, देहरादून। हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों से अन्यत्र संबद्ध सभी कम्युनिटी हेल्थ आफिसर की संबद्धता समाप्त कर दी गई है। वह किसी भी कारण संबद्ध किए गए हों, अब उन्हें तत्काल मूल तैनाती पर जाना होगा। यही नहीं किसी भी कम्युनिटी हेल्थ आफिसर ने यदि काम में लापरवाही बरती या क्षेत्र में अनुपस्थित रहे तो अब उनके इंसेंटिव में कटौती की जाएगी।

चंदर नगर स्थित मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में कम्युनिटी हेल्थ आफिसर को तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही कार्यक्रम की समीक्षा की गई। चकराता, कालसी, विकासनगर, सहसपुर, रायपुर व डोईवाला के 95 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों के कम्युनिटी हेल्थ आफिसर को अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. दिनेश चौहान ने प्रशिक्षण दिया। जन आरोग्य समिति, कायाकल्प, हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र पोर्टल आदि की विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अलावा प्रथम तिमाही में सभी कम्युनिटी हेल्थ आफिसर के कार्यों एवं स्क्रीनिंग की समीक्षा की गई। डा. चौहान ने सभी कम्युनिटी हेल्थ आफिसर को निर्देशित किया कि हेल्थ एवं वेलनेस केंद्र भारत सरकार की अति महत्वपूर्ण व सामुदाय केंद्रित जन स्वास्थ्य योजना है। जिसका लाभ आम जनमानस तक पहुंचाया जाना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि कम्युनिटी हेल्थ आफिसर समुदाय और जन स्वास्थ्य सेवाओं के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी है, इसलिए निरंतर समुदाय के साथ संपर्क में रहें। साथ ही हेल्थ वेलनेस केंद्र पर दी जाने वाली सेवाओं की प्रगति संबंधी रिपोर्टिंग समय से करें। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी कम्युनिटी हेल्थ आफिसर अपने केंद्रों पर 5 चिन्हित बीमारियों की स्क्रीनिंग नियमित तौर पर करें। ताकि समय रहते उपचार उपलब्ध कराया जा सके। साथ ही पोर्टल और एप पर भी नियमित एंट्री की जाए। काम में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दौरान एनसीडी की जिला सलाहकार अर्चना उनियाल, कायाकल्प के जिला सलाहकार डा. अमित कुमार आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:-उत्‍तराखंड में गर्भवती महिलाओं के लिए भी टीकाकरण अभियान हुआ शुरू

chat bot
आपका साथी