Admission In Kendriya Vidyalaya: उत्‍तराखंड के केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश की पहली सूची जारी, पढ़िए पूरी खबर

केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए पहली सूची बुधवार को जारी हो गई। आनलाइन लाटरी के बाद स्कूलों की वेबसाइट पर देर रात तक सूची अपलोड की जाती रही। प्रदेशभर के 47 केवि में पहली कक्षा की 3200 सीटों के लिए इस साल 17318 आवेदन आए थे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:42 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:42 AM (IST)
Admission In Kendriya Vidyalaya: उत्‍तराखंड के केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश की पहली सूची जारी, पढ़िए पूरी खबर
उत्‍तराखंड के केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश की पहली सूची जारी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Admission In Kendriya Vidyalaya प्रदेश के केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए पहली सूची बुधवार को जारी हो गई। आनलाइन लाटरी के बाद स्कूलों की वेबसाइट पर देर रात तक सूची अपलोड की जाती रही। प्रदेशभर के 47 केवि में पहली कक्षा की 3200 सीटों के लिए इस साल 17318 आवेदन आए थे। ऐसे में इस साल हर सीट पर पांच से ज्यादा छात्रों की दावेदारी है। बुधवार को प्रवेश सूची अपलोड होने और अभिभावकों के अपने बच्चों का नाम देखने के उत्साह के चलते रात तक सर्वर डाउन रहा।

केंद्रीय विद्यालय में दाखिलों की राह इस साल पिछले वर्षों की तुलना में कठिन हो गई है। जहां पिछले वर्ष पहली कक्षा के लिए 11162 आवेदन आए थे, जो इस बार करीब छह हजार बढ़ गए हैं। केवि देहरादून संभाग की उपायुक्त मीनाक्षी जैन ने बताया कि बुधवार को आनलाइन लाटरी के बाद स्कूलों की वेबसाइट पर सूची अपलोड कर दी गईं। पहली सूची पर प्रवेश के लिए 29 जून तक का समय दिया जाएगा। दूसरी सूची 30 जून को जारी होगी। सीटें खाली रहने पर पांच जुलाई को तीसरी सूची जारी होगी। सेवा श्रेणी वरियता क्रम में चयनित छात्रों की सूची दो, छह और सात जुलाई को जारी होगी। शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत पात्र छात्रों के रजिस्ट्रेशन आठ से 12 जुलाई तक होंगे।

दूसरी से ऊपर की कक्षाओं की सूची आज

केंद्रीय विद्यालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार दूसरी और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए आज यानी गुरुवार को सूची जारी होगी। वहीं 26 से 30 जून के बीच प्रवेश का समय दिया जाएगा।

दाखिले के लिए जरूरी दस्तावेज

छात्र का जन्म प्रमाणपत्र, पते के दस्तावेज, अगर अभिभावक किसी भी केंद्रीय या राजकीय विभाग में काम करते हैं तो उसका प्रमाण पत्र, आधार या कोई दूसरा आइडी कार्ड। बीपीएल एवं आरटीई में दाखिले को संबंधित दस्तावेज जमा करने होंगे।

यह भी पढ़ें-दून विश्वविद्यालय में 12वीं के अंकों से मिलेगा स्नातक में प्रवेश, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी