दून विश्वविद्यालय में 12वीं के अंकों से मिलेगा स्नातक में प्रवेश, पढ़िए पूरी खबर

दून विश्वविद्यालय में इस वर्ष भी स्नातक और परास्नातक में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। छात्र-छात्राओं को स्नातक में प्रवेश 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट बनाकर दिया जाएगा जबकि परास्नातक में स्नातक के अंकों के आधार पर। यह फैसला विभागाध्यक्षों की बैठक में लिया गया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 08:22 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:22 AM (IST)
दून विश्वविद्यालय में 12वीं के अंकों से मिलेगा स्नातक में प्रवेश, पढ़िए पूरी खबर
दून विश्वविद्यालय में इस वर्ष भी स्नातक और परास्नातक में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून विश्वविद्यालय में इस वर्ष भी स्नातक और परास्नातक में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। छात्र-छात्राओं को स्नातक में प्रवेश 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट बनाकर दिया जाएगा, जबकि परास्नातक में स्नातक के अंकों के आधार पर। यह फैसला विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्षों की बैठक में लिया गया। विश्वविद्यालय में बीते वर्ष भी इसी तरह प्रवेश दिया गया था।

दून विश्वविद्यालय में ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त होने के पश्चात कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने मंगलवार शाम सभी विभागाध्यक्षों व एडमिशन कमेटी के साथ वर्चुअल बैठक की। इस दौरान प्रवेश प्रक्रिया और विभागों में विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रम की स्थिति पर मंथन किया गया। कुलपति ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों और कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए छात्र हित में यह फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया के लिए पूरी तरह तैयार है।

स्नातक व परास्नातक में दाखिले के लिए छात्र-छात्राएं आगामी 10 जुलाई से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई और स्टेट बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित होने के आधार पर दाखिले की अंतिम तिथि घोषित की जाएगी। जिन विषयों में प्रवेश दिया जाएगा, उनकी जानकारी छात्रों को वेबसाइट पर मिलेगी। विश्वविद्यालय में कुछ नए विषय शुरू किए जाने हैं। इसकी जानकारी भी वेबसाइट पर साझा की जाएगी।

छूटी परीक्षाएं पांच जुलाई से

बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि जो परीक्षाएं मई में होनी थीं, उन्हें पांच से 20 जुलाई तक आनलाइन कराया जाएगा। बैठक में मौजूद विभागाध्यक्षों ने परीक्षा कैसे आयोजित कराई, इसको लेकर भी सुझाव दिए। बैठक में कुलसचिव डा. एमएस मंद्रवाल, छात्र अधिष्ठाता प्रो. एससी पुरोहित, एडमिशन कोऑर्डिनेटर कमेटी से डा. रीना सिंह, परीक्षा कंट्रोलर डा. नरेंद्र रावल समेत सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की सत्रीय परीक्षा बनाई गई सरल

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी