प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग बुजुर्गों व बीमार व्यक्तियों पर दें विशेष ध्यान, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने दिए निर्देश

नैनीताल हाईकोर्ट के निर्देश के क्रम में शनिवार को कोरोना को लेकर बनाई गई जिला स्तरीय मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक हुई। बैठक में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नेहा कुशवाहा ने प्रशासन पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को कोरोनाकाल में बुजुर्गों बीमार व्यक्तियों की विशेष देखभाल करने के निर्देश दिए।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 03:26 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 03:26 PM (IST)
प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग बुजुर्गों व बीमार व्यक्तियों पर दें विशेष ध्यान, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने दिए निर्देश
शनिवार को कोरोना को लेकर बनाई गई जिला स्तरीय मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक हुई।

देहरादून, जेएनएन। नैनीताल हाईकोर्ट के निर्देश के क्रम में शनिवार को कोरोना को लेकर बनाई गई जिला स्तरीय मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक हुई। बैठक में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नेहा कुशवाहा ने प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को कोरोनाकाल में बुजुर्गों, बीमार व्यक्तियों की विशेष देखभाल करने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी कार्यालय के सभागार में हुई बैठक में सिविल जज सीनियर डिवीजन नेहा कुशवाहा ने उच्च न्यायालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के परिपेक्ष्य में जिला स्तर पर गठित समिति को अवगत कराया कि कंटेंनमेंट जोन एवं कोविड केयर सेंटरों में कोविड गाइडलाइन का पूर्ण पारदर्शिता के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि जनता को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए मास्क, शारीरिक दूरी एवं सैनिटाइजेशन के संबंध में जागरूक किया जाए। साथ ही विशेष साफ-सफाई व्यवस्था बनाते हुए परिवारों के बुजुर्गों एवं बच्चों के साथ ही मुधमेह, हाई एवं लो ब्लड प्रेशर, टीबी, हृदय रोग से ग्रसित लोग की विशेष निगरानी की जाए। साथ ही कंटेंनमेंट जोन में जनता की विशेष निगरानी व फल-सब्जी, खाद्य सामग्री, दवा, दूध एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि कंटेंनमेंट जोन एवं कोविड केयर सेंटरों का रेंडमली निरीक्षण किया जाएगा, ताकि वहां पर लोग की किसी प्रकार की परेशानी से संबंधितों को अवगत कराया जा सके। इसके अलावा पैरालीगल वॉलिन्टियरों के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त की जाएगी। उन्होंने सफाई व्यवस्थाओं के लिए नगर निगम के कूड़ा वाहनों के माध्यम से भी प्रचार कराए जाने पर बल दिया। 

यह भी पढ़ें: Unlock 4.0: उत्तराखंड से कौशांबी तक चलेंगी बसें, जानिए किस रूट पर कितनी बसों का होगा संचालन

बैठक में सैम्पलिंग एवं सर्विलांस की जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरविन्द पांडेय ने बताया कि सीमा पर आ रहे लोगों की सैम्पलिंग के साथ ही आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सर्विलांस की कार्रवाई की जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा मास्क न पहनने व शारीरिक दूरी का पालन न करने वालों पर चालान की कार्रवाई की जा रही है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अनूप कुमार डिमरी ने बताया कि आरटीपीसीआर एवं एन्टीजन टेस्ट के अलावा मोबाइल क्लीनिक के माध्यम से भी लोगों की सैम्पलिंग का कार्य चलाया जा रहा है। साथ ही तीलू रौतेली एवं महाराणा प्रताप स्टेडियम में बनाए गए कोविड केयर सेंटरों में लोगों की सैंपलिंग की जा रही है। 

इसके अलावा आठ निजी लैब की ओर से भी सैम्पलिंग की जा रही है। पुलिस अधीक्षक नगर श्वैता चौबे ने बताया कि बिना मास्क 1.22 लाख व्यक्तियों एवं शारीरिक दूरी का पालन न करने वाले का चालान कर 1.60 करोड़ का जुर्माना वसूला गया है। एआरटीओ ने बताया कि सार्वजनिक परिवहन के तहत शारीरिक दूरी का पालन न करने पर 70 आटो एवं 30 निजी क्षेत्र की बसों का चालान किया गया है। 

यह भी पढ़ें: गंगा की लहरों पर पर्यटकों ने किया रोमांच का सफर, आप भी आइए यहां और इस पैकेज पर उठाएं राफ्टिंग का लुत्फ

chat bot
आपका साथी