अभिनेता रमेश नौडियाल ने सकारात्मक माहौल बनाकर कोरोना को दी मात

कोरोना महामारी को लेकर अफवाह पर बिल्कुल भी ध्यान न दें। सकारात्मक माहौल बनाने की कोशिश करें। परिवार का कोई व्यक्ति संक्रमित है तो उससे शारीरिक दूरी भले ही बना लें लेकिन ख्याल और उत्साह बढ़ाने में कमी न करें। यह कहना है गढ़वाली फिल्म अभिनेता रमेश नौडियाल का।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 03:02 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 03:02 PM (IST)
अभिनेता रमेश नौडियाल ने सकारात्मक माहौल बनाकर कोरोना को दी मात
कोरोना महामारी को लेकर अफवाह पर बिल्कुल भी ध्यान न दें।

जागरण संवाददाता, देहरादून : कोरोना महामारी को लेकर अफवाह पर बिल्कुल भी ध्यान न दें। सकारात्मक माहौल बनाने की कोशिश करें। परिवार का कोई व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है तो उससे शारीरिक दूरी भले ही बना लें, लेकिन ख्याल और उत्साह बढ़ाने में कमी न करें। यह कहना है गढ़वाली फिल्म अभिनेता रमेश नौडियाल का। वे बताते हैं कि बीते माह मैं और परिवार के आठ सदस्य कोरोना की चपेट में आ गए, जिसमें तीन बच्चे भी थे।

लेकिन, घर का बड़ा बुजुर्ग होने के नाते मैने हार नहीं मानी और सभी सदस्यों को प्रोत्साहित करता रहा। घर पर ही क्वारंटाइन हुए सदस्यों को समय-समय पर चिकित्सकीय परामर्श और दवा मिलती रही। घर में इस महामारी पर बात करने से किसी के मन में डर न पैदा हो और बंद घर में बच्चे बोर न हों, इसलिए मैं और पत्नी पोता-पोती को कहानियां व चुटकुले सुनाते। मैं फिल्म शूङ्क्षटग के उन दिनों के अनुभव उन सभी के बीच साझा करता, इससे बच्चे ही नहीं उनके माता-पिता का भी खूब मनोरंजन होता रहा। दिन कब गुजर जाता पता ही नहीं चलता था। हर दिन सुबह और शाम को व्यायाम और योगासन किया। यह देख बच्चे भी समय पर उठकर हमारे साथ विभिन्न आसन करने लगे।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में 100 कंपनियां कर रहीं मास्क और पीपीई किट का उत्पादन, पढ़ि‍ए पूरी खबर

आठ दिन के बाद बुखार की शिकायत बंद हुई और 10 दिन के बाद दूसरा टेस्ट कराने पर रिपोर्ट निगेटिव आई। इस तरह घर पर ही रहकर एक बेहतर माहौल के साथ मैने और परिवार के सदस्यों ने कोरोना को मात दी। सभी से अपील है कि यदि कोई भी संक्रमित पाया जाता है तो उसके सामने बेवजह ऐसी बातें न करें जिससे घबराहट बढ़े और मानसिक तौर पर संबंधित व्यक्ति परेशान रहे। कोशिश करें कि मोबाइल, इंटरनेट व टीवी से इन दिनों में दूर रहें और शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए नियमित योगा जरूर करें।

यह भी पढ़ें- नित बिगड़ रहे देहरादून के हालात, व्यवस्था भगवान के हाथ; यहां सिर्फ दिखावा बना कोविड कर्फ्यू

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी