प्लास्टिक बोतल के इस्तेमाल पर रूसा पर 5000 रुपये जुर्माना, पढ़िए पूरी खबर

सचिवालय सभागार में राष्ट्रीय उच्चतर माध्यमिक शिक्षा की कार्यशाला के दौरान प्लास्टिक की पानी की बोतलों का इस्तेमाल करने पर आयोजकों को पांच हजार रुपये का जुर्माना भुगतना पड़ा।

By Edited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 09:46 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 03:18 PM (IST)
प्लास्टिक बोतल के इस्तेमाल पर रूसा पर 5000 रुपये जुर्माना, पढ़िए पूरी खबर
प्लास्टिक बोतल के इस्तेमाल पर रूसा पर 5000 रुपये जुर्माना, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर प्रदेश सरकार की सख्ती सचिवालय में असरदार साबित हो गई। सचिवालय सभागार में राष्ट्रीय उच्चतर माध्यमिक शिक्षा (रूसा) की कार्यशाला के दौरान प्लास्टिक की पानी की बोतलों का इस्तेमाल करने पर आयोजकों को पांच हजार रुपये का जुर्माना भुगतना पड़ा। सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर सचिवालय में सरकार की ओर से की गई कार्रवाई का यह पहला मामला है।

प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को हतोत्साहित करने की घोषणा राज्य सरकार कर चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने पर जोर देने के बाद राज्य सरकार सचिवालय और राजभवन में इस संबंध में सख्त कदम उठा चुकी है। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की ओर से आदेश जारी कर सचिवालय में सिंगलयूज प्लास्टिक का उपयोग और पानी की प्लास्टिक की बोतलों के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया जा चुका है। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य की ओर से भी राजभवन में उक्त व्यवस्था के संबंध में आदेश दिए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: हरिद्वार में प्लास्टिक पर सख्ती, मेला अधिकारी ने की छापेमारी

सचिवालय सभागार में गुरुवार को रूसा की कार्यशाला के दौरान लंच पैक मंगवाया गया। इस पैक में खाद्य सामग्री के साथ पानी की छोटी बोतल भी रखी गई थी। बैठक में पानी की बोतलों को प्रयोग में लाने की जानकारी मिलने पर अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन राधा रतूड़ी ने सख्त रुख अपनाया। उन्होंने आयोजक विभाग रूसा से पांच हजार रुपये का अर्थदंड वसूल किया। साथ ही सभी विभागों को दोबारा हिदायत दी कि किसी भी आयोजन या बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें।

यह भी पढ़ें: प्लास्टिक बैंक में दून का प्राइमरी स्कूल डोभालवाला पहले नंबर पर

chat bot
आपका साथी