देहरादून में आधार सेवा केंद्र खुला, रोजाना 500 लोग करा सकेंगे काम; पढ़ि‍ए पूरी खबर

आधार बनवाने और इसमें बदलाव करवाने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे दूनवासियों के लिए अच्छी खबर है। कोविड कर्फ्यू में रियायत मिलने के बाद आधार सेवा केंद्र दोबारा खुल गया है। हालांकि अभी यहां एक दिन में 500 व्यक्तियों का काम ही किया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:03 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:03 AM (IST)
देहरादून में आधार सेवा केंद्र खुला, रोजाना 500 लोग करा सकेंगे काम; पढ़ि‍ए पूरी खबर
देहरादून के जीएमएस रोड स्थित आधार सेवा केंद्र में अब काम शुरू हो गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। आधार बनवाने और इसमें बदलाव करवाने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे दूनवासियों के लिए अच्छी खबर है। कोविड कर्फ्यू में रियायत मिलने के बाद आधार सेवा केंद्र दोबारा खुल गया है। हालांकि, अभी यहां एक दिन में 500 व्यक्तियों का काम ही किया जाएगा। इसके लिए भी संबंधित व्यक्ति को पहले आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर अप्वाइंटमेंट लेना होगा।

देहरादून जिले में एकमात्र आधार सेवा केंद्र दून शहर में जीएमएस रोड पर है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर शुरू होने पर जिले में कर्फ्यू लागू हुआ तो आधार सेवा केंद्र भी बंद हो गया था। आमतौर पर यहां रोजाना पांच सौ से ज्यादा लोग आधार बनवाने या उससे संबंधित अन्य काम के लिए पहुंचते थे। ऐसे में डेढ़ माह तक केंद्र बंद रहने से हजारों व्यक्तियों के काम अटक गए थे। फिलहाल आधार सेवा केंद्र जिले में लागू कोविड गाइडलाइन के अनुसार सप्ताह में पांच दिन (सोमवार से शुक्रवार) सुबह साढ़े आठ बजे से शाम पांच बजे तक खुलेगा। केंद्र में कोरोना संक्रमण से बचाव का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

15 मिनट पहले पहुंचें केंद्र पर

आधार सेवा केंद्र के आपरेशन मैनेजर आदित्य शुक्ला ने अप्वाइंटमेंट में दिए गए समय से 15 मिनट पहले केंद्र पर आने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि अप्वाइंटमेंट लेते समय संबंधित कार्य की जानकारी भी भरनी होगी। अगर उक्त कार्य का कोई शुल्क निर्धारित है तो वह भी आनलाइन जमा करना होगा।

नए आधार का कोई शुल्क नहीं

आधार सेवा केंद्र में नए आधार के लिए पंजीयन करने का कोई शुल्क नहीं है। हालांकि, इसे प्रिंट कराने के लिए 30 रुपये का भुगतान करना होगा। आधार में पता, मोबाइल नंबर, नाम, लिंग, जन्मतिथि, ई-मेल व फोटो अपडेट कराने के लिए 50 रुपये और बायोमीटिक अपडेट कराने के लिए 100 रुपये शुल्क देना होगा।

ईएसआइसी के पात्र कोविड-19 अस्पतालों में कराएं इलाज

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) से बीमाकृत व्यक्तियों व उनके आश्रित स्वजनों को सभी कोविड-19 अस्पतालों में निश्शुल्क उपचार दिया जाएगा। बुधवार को प्रेस को जारी बयान में निगम के उप निदेशक विजय बोकोलिया ने कहा कि कोरोना के संकटकाल में संस्थान अपने बीमाकृत व्यक्तियों व उनके स्वजनों के साथ खड़ा है। उन्हें उपचार में किसी तरह की परेशानी न हो, इसीलिए सभी कोविड-19 समर्पित अस्पतालों में निश्शुल्क उपचार की व्यवस्था कराई गई है। लिहाजा, बीमाकृत व्यक्ति बिना किसी संकोच के ऐसे अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-एक सितंबर से शुरू होगी पिथौरागढ़-देहरादून के बीच हवाई सेवा, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी