जौनसार और पछवादून में 917 नागरिकों को लगवाया टीका

संवाद सूत्र चकराता कोरोना से बचाव के लिए जौनसार-बावर और पछवादून के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:31 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 10:31 PM (IST)
जौनसार और पछवादून में 917 नागरिकों को लगवाया टीका
जौनसार और पछवादून में 917 नागरिकों को लगवाया टीका

संवाद सूत्र, चकराता: कोरोना से बचाव के लिए जौनसार-बावर और पछवादून के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में चल रहे टीकाकरण अभियान में मंगलवार को कुल 917 स्थानीय नागरिकों का टीकाकरण किया गया। इसमें 337 नागरिकों को वैक्सीन की पहली डोज और 580 वरिष्ठ नागरिकों को दूसरी डोज दी गई। वहीं, चकराता प्रखंड से जुड़े पीएचसी त्यूणी, सीएचसी चकराता और लाखामंडल क्षेत्र में चल रही स्वास्थ्य विभाग की टेस्टिग में कोरोना के 42 नए मामले सामने आए हैं। रैपिड एंटीजन टेस्ट में इनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने से होम आइसोलेट किया गया है।

उपजिला चिकित्सालय विकासनगर एवं सीएचसी चकराता के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केशर सिंह चौहान ने कहा कि जौनसार-बावर के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चकराता और राजकीय अस्पताल त्यूणी में चल रहे टीकाकरण अभियान में कुल 54 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें 25 नागरिकों को कोरोना का पहला टीका लगा और 29 वरिष्ठ नागरिकों को इसकी दूसरी डोज दी गई। इसी तरह राजकीय अस्पताल कालसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. गरिमा भट्ट ने कहा कि प्रखंड से जुड़े पीएचसी कालसी, सीएचसी साहिया, एसएडी कोरवा व कामला-सकरोल केंद्र में चले टीकाकरण अभियान में कुल 170 व्यक्तियों ने कोरोना का टीका लगवाया। 110 नागरिकों को इसकी पहली डोज मिली और 60 वरिष्ठ नागरिकों को दूसरी डोज दी गई। पछवादून के सीएचसी सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. विनीता सयाना ने कहा कि प्रखंड से जुड़े सीएचसी सहसपुर, पीएचसी नयागांव पेलियो, पीएचसी राजावाला, स्वास्थ्य केंद्र भूटोवाला व कैंट अस्पताल में चल रहे टीकाकरण अभियान में कुल 693 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें 202 नागरिकों को कोरोना का पहला टीका लगा और 491 वरिष्ठ नागरिकों को इसकी दूसरी डोज दी गई। इसके अलावा पीएचसी सेलाकुई व भगवंतपुर में कोई टीकाकरण नहीं हुआ।

वहीं, जौनसार-बावर के चकराता, त्यूणी व लाखामंडल क्षेत्र में चल रही स्वास्थ्य विभाग टेस्टिग में कुल 42 लोग कोरोना संक्रमित मिले। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केशर सिंह चौहान ने कहा चकराता क्षेत्र में 20 व्यक्तियों की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट आने और 89 स्थानीय नागरिकों के एंटीजन टेस्ट में 36 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिन्हें स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में होम आइसोलेट किया गया है। इसी तरह राजकीय अस्पताल त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. नरेंद्र राणा ने कहा कि सीमांत तहसील क्षेत्र में कुल 33 व्यक्तियों के एंटीजन टेस्ट हुए, जिसमें पांच लोग कोरोना संक्रमित मिले। पीएचसी मानथात के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. मयंक के अनुसार लाखामंडल क्षेत्र में कुल 48 स्थानीय नागरिकों के एंटीजन टेस्ट किए गए, जिसमें सिर्फ एक व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। चकराता, त्यूणी और लाखामंडल में कुल 190 व्यक्तियों की जांच में 42 लोग कोरोना संक्रमित मिले। इन सभी को होम आइसोलेट किट उपलब्ध कराई गई है। जौनसार में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के चलते लोग परेशान हैं। मझगांव-समोग निवासी सामाजिक कार्यकर्ता एडवाकेट मंजू जोशी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग टीम को जनजाति क्षेत्र के सभी गांवों में टेस्टिग बढ़ानी होगी। कोविड क‌र्फ्यू के कारण लोग घरों से बाहर निकल पा रहे। सामान्य रोग से पीड़ित मरीजों को घरों में समय रहते प्राथमिक उपचार की सुविधा मिल सकेगी।

chat bot
आपका साथी