उत्तराखंड: हर दिन लगानी होगी वैक्सीन की 90 हजार खुराक, तभी हासिल होगा शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य

Uttarakhand Covid 19 vaccination शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के लिए अब प्रतिदिन 90 हजार वैक्सीन की खुराक लगानी होगी। टीकाकरण की लगातार कम हो रही से प्रतिदिन का लक्ष्य भी बढ़ता ही जा रहा है।

Raksha PanthriFri, 03 Dec 2021 09:43 AM (IST)
उत्तराखंड: हर दिन लगानी होगी वैक्सीन की 90 हजार खुराक।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Covid 19 vaccination उत्तराखंड में शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के लिए अब प्रतिदिन 90 हजार वैक्सीन की खुराक लगानी होगी। टीकाकरण की रफ्तार कम होने से प्रतिदिन का लक्ष्य बढ़ रहा है।

प्रदेश सरकार ने प्रदेश में दिसंबर तक शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन ने प्रतिदिन के हिसाब से कोविड टीकाकरण की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में पिछले 10 दिन में वैक्सीन की कुल 5.67 लाख खुराक दी गई। लक्ष्य हासिल करने को 31 दिसंबर तक 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण करना है, तो इसके लिए हर दिन वैक्सीन की 90849 खुराक लगानी होगी।

एक दिसंबर तक प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के 75.93 लाख व्यक्तियों को पहली और 51.40 लाख को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में कोविड वैक्सीन की जरूरत वाले 18 से 44 वर्ष के व्यक्तियों की कुल संख्या 49.34 लाख है और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों की संख्या 27.95 लाख है। लक्ष्य पूरा करने के लिए टीकाकरण में जिस तेजी की जरूरत है, वह अब भी नहीं आई है। जबकि अब लक्ष्य पूरा करने के कम समय बचा है। 

यह भी पढ़ें- 'Omicron Vairiant' के खतरे के बीच आ रहे हैं उत्तराखंड ये खबर जरूर पढ़ें, बार्डर पर जांच अनिवार्य; ये भी जरूरी

सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने कहा, सरकार को चाहिए कि अब तेजी के साथ घर-घर जाकर टीकाकरण का प्रयास करे। सरकार को टीकाकरण की मुहिम में जनप्रतिनिधि और धार्मिक गुरुओं को भी शामिल करना चाहिए। साथ ही जिन व्यक्तियों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, वे वैक्सीन की दोनों खुराक अवश्य लगवाएं।

यह भी पढ़ें- 'Omicron Variant' के खतरे को देख दून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर सख्ती, सिर्फ इन्हें दी जा रही जांच से छूट, ये भी जान लें

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.