राशन की 500 दुकानों का 80 फीसद सत्यापन पूरा Dehradun News

आपूर्ति विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में राशन की 1035 दुकानों में से 500 दुकानों के राशन कार्डो का 80 फीसद सत्यापन हो गया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 07:42 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 07:42 AM (IST)
राशन की 500 दुकानों का 80 फीसद सत्यापन पूरा Dehradun News
राशन की 500 दुकानों का 80 फीसद सत्यापन पूरा Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। स्मार्ट राशन कार्ड लागू करने के लिए हर स्तर पर तेजी से काम हो रहा है। आपूर्ति विभाग ने जिले में सत्यापन के लिए जो अभियान चलाया था, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव निपटने के बाद उसे भी रफ्तार मिल गई है। आपूर्ति विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में राशन की 1035 दुकानों में से 500 दुकानों के राशन कार्डो का 80 फीसद सत्यापन हो गया है। बची हुई दुकानों में भी 50 फीसद के आसपास सत्यापन कर लिया गया है।

जिला आपूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि जिले के सभी ब्लॉकों में राशन कार्डो के शुद्धिकरण के लिए काम किया जा रहा है। साथ ही हर राशन कार्ड के साथ हर सदस्य का सत्यापन और दस्तावेज चेक किए जा रहे हैं। बताया कि जिले में वर्तमान में लगभग पौने चार लाख राशन कार्ड धारक हैं, जिनमें लगभग 16 लाख यूनिट राशन बंटता है। विभाग और आउट सोर्स एजेंसी मिलकर सत्यापन के काम को कर रहे हैं। जिले के लगभग सभी राशन कार्ड आधार से जोड़े जा चुके हैं। कई बार देखा जाता है कि लोगों के राशन कार्ड या आधार कार्ड में गलत जानकारी दी हुई होती है। या फार्म भरते समय लोग स्वयं ही गलत जानकारी दे देते हैं, जिससे उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए जिला आपूर्ति विभाग कार्ड धारकों के ब्योरे का सत्यापन करेगा। जिन लोगों की जानकारी में अंतर सामने आएगा, उन्हें शुद्धिकरण का एक मौका दिया जाएगा। उसके बाद आधार की आधिकारिक वेबसाइट यूएडीआइ पर कार्ड धारकों के डाटा को अपलोड कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में स्मार्ट राशनकार्ड के लिए निविदा को हरी झंडी, पढ़िए पूरी खबर

राशन डीलर से करना होगा संपर्क

राशन कार्डों के सत्यापन के लिए राशन डीलर अपने क्षेत्र में काम कर रहे हैं। डीलर खुद अपने स्तर से उपभोक्ताओं का ब्योरा जांच रहे हैं। इसके अलावा उपभोक्ता खुद डीलर के पास जाकर भी सत्यापन करवा सकते हैं। क्षेत्रीय डीलर के पास आपूर्ति विभाग ने शुद्धिकरण प्रारूप दिया है। कार्ड धारक को सही जानकारी के सामने सही का निशान लगाना होगा। वहीं जो जानकारी ठीक नहीं होगी, उसके सामने गलत का निशान लगा कर संबंधित दस्तावेज प्रारूप फार्म के साथ अटैच कर डीलर को लौटाना होगा। लंबे समय से अपना राशन कार्ड इस्तेमाल नहीं कर रहे और अब तक आधार से राशन कार्ड लिंक नहीं करवाने वाले राशन कार्ड धारकों के पास राशन कार्ड की सुविधा लेने का अंतिम मौका है।

यह भी पढ़ें: राशनकार्ड का इंतजार कर रहे लोगों को राहत, आवेदन शुरू Dehradun News

chat bot
आपका साथी