उत्तराखंड के डिग्री कालेजों में 455 शिक्षकों समेत 701 पदों पर जल्द होगी भर्ती

सरकारी डिग्री कालेजों में शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के रिक्त 701 पदों पर शीघ्र भर्ती की जाएगी। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा रावत ने शिक्षकों के रिक्त 455 पुस्तकालयाध्यक्षों के 25 पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव हफ्ते के भीतर राज्य लोक सेवा आयोग को भेजने के निर्देश दिए।

Raksha PanthriFri, 18 Jun 2021 12:10 PM (IST)
उत्तराखंड के डिग्री कालेजों में 455 शिक्षकों समेत 701 पदों पर जल्द होगी भर्ती।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। सरकारी डिग्री कालेजों में शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के रिक्त 701 पदों पर शीघ्र भर्ती की जाएगी। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत ने शिक्षकों के रिक्त 455, पुस्तकालयाध्यक्षों के 25 पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव हफ्ते के भीतर राज्य लोक सेवा आयोग को भेजने के निर्देश दिए। समूह-ग के 221 पदों पर भर्ती राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से होगी।

विधानसभा स्थित सभाकक्ष में गुरुवार को उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा धन सिंह रावत की अध्यक्षता में विभागीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। डा रावत ने कैरियर एडवांसमेंट स्कीम के तहत कालेजों में प्रोन्नति के लिए प्रक्रिया शुरू करने और प्राचार्यों की रिक्त पांच पदों की डीपीसी कराने के निर्देश दिए। सभी कालेजों में एक माह के भीतर वाई-फाई सुविधा, कंप्यूटर लैब और विज्ञान प्रयोगशालाओं की स्थापना की जाएगी।

उच्च शिक्षा निदेशक डा कुमकुम ने निदेशालय का पृथक कैडर स्वीकृत करने के साथ ही एक विधि अधिकारी एवं चार जूनियर अभियंताओं के पद सृजित करने की मांग रखी। विभागीय मंत्री डा रावत ने शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। बैठक में प्रभारी सचिव उच्च शिक्षा दीपेंद्र चौधरी, उप सचिव शिव स्वरूप त्रिपाठी, अनु सचिव ब्योमकेश दुबे सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

शिक्षक को प्रतिनियुक्ति को एनओसी नहीं मिलने के संकेत

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में सहायक कुलसचिव पद पर प्रतिनियुक्ति पर तैनात किए गए एलटी शिक्षक देवेंद्र सिंह को शिक्षा विभाग से अनापत्ति मिलने के संकेत नहीं है। उच्च शिक्षा विभाग सहायक कुलसचिव पद पर प्रतिनियुक्ति पर देवेंद्र की तैनाती के आदेश जारी कर चुका है। एलटी शिक्षक देवेंद्र ने बीते वर्ष भी प्रतिनियुक्ति के लिए अनापत्ति के लिए आवेदन किया था।

अपर शिक्षा निदेशक गढ़वाल मंडल ने शासनादेश में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति पर लगी रोक का हवाला देते हुए आवेदन रद कर दिया था। कमोबेश यही स्थिति अब भी है। प्रदेश में शिक्षकों की कमी है। ऐसे में उक्त शिक्षक को प्रतिनियुक्ति के लिए अनापत्ति मिलने की संभावना क्षीण है। शिक्षा महानिदेशक विनय शंकर पांडेय ने कहा कि उन्हें देवेंद्र की प्रतिनियुक्ति के संबंध में आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें- Kendriya Vidyalaya Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा में दाखिले के लिए एक सीट पर पांच से ज्यादा दावेदार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.