चकराता में लगा शिविर, 650 ग्रामीणों का बना राशन कार्ड

चकराता जौनसार-बावर के सीमांत इलाकों में रह रहे ग्रामीणों की सुविधा के लिए शिविर का आयोजन राशन कार्ड बनाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:50 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:50 PM (IST)
चकराता में लगा शिविर, 650 ग्रामीणों का बना राशन कार्ड
चकराता में लगा शिविर, 650 ग्रामीणों का बना राशन कार्ड

संवाद सूत्र, चकराता: जौनसार-बावर के सीमांत इलाकों में रह रहे ग्रामीणों की सुविधा के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग और ब्लॉक अधिकारियों ने चकराता में शिविर का आयोजन किया। इस दौरान विभाग ने करीब साढ़े छह सौ ग्रामीण परिवारों के राशन कार्ड आनलाइन अपडेट किए। राशन कार्ड बनवाने को दूरदराज से बड़ी संख्या में आए ग्रामीणों की चकराता में काफी भीड़ जुटी। राशन कार्ड बनने से स्थानीय ग्रामीणों की समस्या दूर हो गई।

बीते दिनों जौनसार बावर के भ्रमण पर आये सूबे के काबिना मंत्री बंशीधर भगत के सामने स्थानीय निवासियों ने राशन कार्ड अपडेट न होने से सामने आ रही समस्या बताई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए काबिना मंत्री ने जिलापूर्ति अधिकारी को त्यूणी और चकराता तहसील में चरणबद्ध तरीके से शिविर का आयोजन करने और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना व राज्य खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित ग्रामीणों के राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए थे। सरकार के निर्देशन में डीएसओ जेएस कंडारी और खंड विकास अधिकारी अनिता पंवार ने राशन कार्ड बनाने को पहले त्यूणी में लगे शिविर के बाद गुरुवार और शुक्रवार को चकराता के आर्य समाज मंदिर में दो दिवसीय शिविर का आयोजन किया। सहायक पूर्ति निरीक्षक जितेंद्र जोशी और एडीओ पंचायत राजेश नेगी के नेतृत्व में चले शिविर में क्षेत्र के कुल साढ़े छह सौ ग्रामीण परिवारों के राशन कार्ड आनलाइन अपडेट हुए। सहायक पूर्ति निरीक्षक जितेंद्र जोशी और एडीओ राजेश नेगी ने कहा कि शिविर में पहले दिन साढ़े तीन सौ और दूसरे दिन 270 ग्रामीण परिवारों के राशन कार्ड पृथक होने, यूनिट वृद्धि, संशोधन और नए कार्ड बनाने को कुल साढ़े छह सौ आवेदन प्राप्त हुए। इन सभी आवेदन पत्रों के परीक्षण के उपरांत संबंधित लाभार्थियों के राशन कार्ड मौके पर ही आनलाइन अपडेट कर दिए गए। जिला पूर्ति अधिकारी जेएस कंडारी ने कहा कि चकराता और त्यूणी क्षेत्र में चार दिन चले शिविर में डेढ़ हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों के राशन कार्ड बनाए गए। इससे ग्रामीण लाभार्थियों को सरकार की खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ मिल सकेगा। इस दौरान ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अखिलेश कुमार, वीडीओ हिमांशु, वीडीओ प्रवींद्र कुमार, वीडीओ अमित कुमार, डाटा आपरेटर राहुल, भाजपा चकराता मंडल अध्यक्ष मोनिका अग्रवाल, मंडल महामंत्री कृपाल सिंह नेगी, सोशल मीडिया प्रभारी सुभाष रावत, मंडल मंत्री दीवान सिंह राणा, एसटी मोर्चा के राजवीर राठौर, अनिल चांदना, विवेक अग्रवाल, तीर्थ कुकरेजा, आनंद राणा, अमित, दीपक व दिनेश आदि मौजूद रहे।

--------------

डीएसओ से लाखामंडल में शिविर लगाने की मांग

चकराता: प्रखंड से जुड़े सीमांत कांडोई-बोंदूर खत के ग्रामीणों ने जिलापूर्ति अधिकारी से 24 गांवों के केंद्र बिदु लाखामंडल में त्यूणी और चकराता की दर्ज पर राशन कार्ड बनाने को शिविर लगाने की मांग की। सामाजिक कार्यकत्र्ता बाबूराम शर्मा, प्रधान सोनिया, पूर्व प्रधान सुरेश शर्मा, टीकाकराम बहुगुणा, प्यारेलाल भट्ट, नरेश बहुगुणा आदि ने कहा कि बोंदूर खत से जुड़े कांडी, चामा, गाता, लावड़ी, दतरोटा, नाड़ा, गडसार, गौठाड़, भटाड़, धौरा-पुडिया, सेरा समेत आसपास के करीब दो दर्जन गांवों के सैकडों ग्रामीण परिवार राशन कार्ड की समस्या के चलते काफी परेशान हैं। सीमांत क्षेत्र के इन गांवों की दूरी चकराता से करीब 50 किमी दूर है। कोरोनाकाल में सार्वजनिक परिवहन सेवा की कमी के चलते क्षेत्र के लोग राशन कार्ड बनवाने शिविर में नहीं जा सके। ऐसे में शिविर से वंचित ग्रामीण परिवारों के राशन कार्ड बनाने को लाखामंडल में शिविर लगाना आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी