जौनसार-पछवादून में रिकार्ड 4991 नागरिकों को लगा टीका

चकराता कोरोना संक्रमण की रोकथाम और इससे बचाव को देशभर में चल रहे राष्ट्रीय महाभियान के तहत पछवादून और जौनसार में रिकार्ड 4991 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:52 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:52 PM (IST)
जौनसार-पछवादून में रिकार्ड 4991 नागरिकों को लगा टीका
जौनसार-पछवादून में रिकार्ड 4991 नागरिकों को लगा टीका

संवाद सूत्र, चकराता: कोरोना संक्रमण की रोकथाम और इससे बचाव को देशभर में चल रहे राष्ट्रीय टीकाकरण महाभियान के तहत जौनसार-पछवादून में गुरुवार को रिकार्ड 4991 व्यक्तियों का सफलता पूर्वक वैक्सीनेशन हुआ। इसमें सबसे अधिक एसडीएच विकासनगर में 2717 नागरिकों को कोरोनारोधी टीका लगा। इसके अलावा चकराता और कालसी ब्लाक क्षेत्र में कुल 481 और सहसपुर प्रखंड में 1793 व्यक्तियों को कोरोना की पहली और दूसरी डोज मिली।

जौनसार के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चकराता के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डा. नरेंद्र चौहान व डा. अभिमन्यु राठौर ने कहा प्रखंड से जुड़े सीमांत पीएचसी त्यूणी, सीएचसी चकराता, राजकीय स्वास्थ्य उपकेंद्र हनोल में चले टीकाकरण अभियान में कुल 157 व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीका लगा। इसमें दोनों आयु वर्ग के लोग शामिल रहे, जिन्हें इसकी पहली और दूसरी डोज दी गई। इसी तरह राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कालसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. गरिमा भट्ट ने कहा कि ब्लाक क्षेत्र के सीएचसी साहिया, पीएचसी कालसी, मटियावा, दोहा, जिसोऊ, अस्टाड़, बनसार, पंजिया व जुड्डो में मोबाइल टीम के संचालन से कुल 324 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें 45 वर्ष से अधिक आयु वाले 164 नागरिक व 18 से 44 वर्ष की आयु वाले 160 लोग शामिल रहे। इन सभी को कोरोना की पहली और दूसरी डोज मिली। उपजिला चिकित्सालय विकासनगर के वरिष्ठ चिकित्सक डा. प्रदीप उनियाल ने कहा कि पछवादून के एसडीएच निरंकारी भवन जीवनगढ़, पीएचसी कुंजाग्रांट, कटापत्थर, शेरपुर, बाड़वाला, लक्ष्मणपुर में मोबाइल टीम के संचालन से कुल 2717 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ। इसमें 18 से 44 वर्ष की आयु वाले 2231 युवा नागरिकों को और इससे अधिक आयु वाले 414 व्यक्तियों को इसकी पहली व दूसरी डोज दी गई। राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विनीता सियाना ने कहा प्रखंड से जुड़े पीएचसी सेलाकुई, सीएचसी सहसपुर, पीएचसी भगवंतपुर, पीएचसी नयागांव पेलियो, खुशहालपुर में चले टीकाकरण अभियान में मोबाइल टीम के संचालन से कुल 1793 नागरिकों का वैक्सीनेशन हुआ। इसमें दोनों आयु वर्ग के लोग शामिल रहे, जिन्हें कोरोनारो की पहली व दूसरी डोज दी गई। इस तरह चकराता-कालसी ब्लाक क्षेत्र में कुल 481 और विकासनगर-सहसपुर प्रखंड में कुल 4510 व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीका लगा। इस दौरान पीएचसी त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र राणा, सीएचसी साहिया के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विक्रम सिंह तोमर, चकराता के चीफ फार्मेसिस्ट संजय धस्माना, सीएचओ हनोल इशा पुंडीर और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी